Responsive Ad Slot

देश

national

कानपुर: सेंट्रल स्टेशन पर स्पेशल ट्रेन में मिला नोटों से भरा लावारिस सूटकेस; बरामद हुए 1.40 करोड़ रुपए

Wednesday, February 17, 2021

/ by Editor

कानपुर

उत्तर प्रदेश में कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर एक कोविड-19 स्पेशल ट्रेन में मंगलवार रात नोटों से भरा एक लावारिस बैग मिला है। रेलवे प्रशासन ने बैग को GRP के सुपुर्द करते हुए इनकम टैक्स विभाग को इसकी जानकारी दी है। जब नोटों की गिनती हुई तो 1.40 करोड़ रुपए बरामद हुए हैं। लाल रंग के सूटकेस में 2000, 500, 200 और 100 रुपए के नोट रखे गए थे। आशंका जताई जा रही है कि यह पैसा हवाला कारोबार से जुड़ा हो सकता है।

इनकम टैक्स की टीम के हवाले किया जाएगा सूटकेस

नई दिल्ली से जयनगर जाने वाली स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कोविड-19 स्पेशल ट्रेन मंगलवार की रात करीब 8 बजे कानपुर सेंट्रल स्टेशन पहुंची थी। इस दौरान पैंट्रीकार में मौजूद कर्मचारियों ने रेलवे कर्मचारियों को ट्रेन के अंदर लाल रंग के लावारिस बैग पड़े होने की सूचना दी। इस पर रेलवे कर्मचारियों के साथ GRP और RPF की संयुक्त टीम ट्रेन के अंदर पहुंची और लावारिस बैक की स्कैनिंग की गई। इसके बाद GRP ने लावारिस बैग को कब्जे में लेते हुए सेंट्रल स्टेशन पर खड़ी ट्रेन को जयनगर के लिए रवाना कर दिया।

बैग को कार्यालय में लाने के बाद GRP, RPF और रेलवे अधिकारियों की मौजूदगी में जब बैग खोला गया तो वह नोटों से भरा हुआ था। नियमानुसार कार्रवाई करते हुए इसकी जानकारी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को भी रेलवे के द्वारा दे दी गई। आज बैग इनकम टैक्स विभाग को सौंपा जाएगा।

3 घंटे चली नोटों की गिनती

कर्मियों ने उच्चाधिकारियों के निर्देश पर रात 9 बजे के बाद नोटों की गिनती शुरू की तो करीब तीन घंटे 12:15 बजे तक चली। बैग में से एक करोड़ 40 लाख रुपए पाए गए। 1.25 करोड़ रुपए 500-500 के नोट में हैं, जिसकी 250 गड्डियां हैं। इसी तरह 12 लाख रुपए दो-दो हजार रुपए के नोट में हैं, जिनकी छह गड्डियां हैं। 200-200 के नोट की पांच गड्डियों में एक लाख रुपए हैं। 100-100 रुपए के नोटों के 20 गड्डियों में दो लाख रुपए हैं।

इनकम टैक्स विभाग को दी सूचना

रेलवे अधिकारी हिमांशु कुमार उपाध्याय ने बताया कि ट्रेन में एक लावारिस बैग मिला था। जिससे GRP, RPF की मौजूदगी में जब खोला गया तो बैग नोटों से भरा हुआ थाा। नियमानुसार कार्रवाई करते हुए बैग को GRP के हवाले कर दिया गया है और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को इसकी सूचना दे दी गई है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company