देश

national

लखीमपुर खीरी : मेडिकल कॉलेज निर्माण प्रक्रिया शुरू

Thursday, February 25, 2021

/ by इंडेविन टाइम्स

लखीमपुर खीरी

जिले के सैदापुर देवकली में राजकीय मेडिकल कालेज निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कार्यदायी संस्था पीडब्ल्यूडी ने इसके लिए टेंडर मांगे थे, टेंडर पड़ गए हैं। जल्द ही टेंडर खुल जाएंगे और काम शुरू हो जाएगा। 31 मई 2022 तक मेडिकल कालेज का निर्माण पूरा होना है। देवकली में मेडिकल कालेज के साथ ही जिला अस्प्ताल का भवन भी उच्चीकृत किया जाएगा। जिला अस्पताल पांच मंजिल का बनेगा। यहां के तीन बिल्डिंग जो नई बनी हैं उनको छोड़कर पुराने भवन तोड़े जाएंगे। इतना ही नहीं अस्पताल में अंडरग्राउंड पार्किंग भी बनाई जाएगी।

खीरी जिले में राजकीय मेडिकल कालेज निर्माण की स्वीकृति मिलने के बाद जमीन का पेंच फंसा। बाद में सैदापुर देवकली में प्रस्तावित जमीन पर मेडिकल कालेज बनने की मुहर लग गई। मेडिकल कालेज के लिए शासन ने पहली किस्त भी जारी कर दी थी। अब कार्यदायी संस्था ने निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की है। इसके लिए टेंडर डाले गए हैं। जल्द ही टेंडर खुलेंगे। देवकली में शिक्षण के लिए सैदापुर देवकली में भवन बनाया जाएगा। इसके साथ ही जिला अस्पताल को उच्चीकृत किया जाएगा। जिले में मेडिकल कालेज खुलने के बाद स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर होंगी।

मेडिकल कालेज का हिस्सा होगा अस्प्ताल, पांच मंजिला बनेगा

राजकीय मेडिकल कालेज निर्माण के साथ ही जिला अस्पताल की पुरानी बिल्डिंग तोड़कर यहां पांच मंजिला भवन बनेगा। सांसद अजय मिश्र टेनी ने बुधवार को जिला अस्पताल पहुंचकर स्थल का निरीक्षण किया। सांसद ने बताया कि मेडिकल कालेज भवन निर्माण के लिए टेंडर पड़ गए। जिला अस्पताल परिसर में पांच मंजिला अस्पताल बनेगा। तीन बिल्डिंग छोड़ कर बाकी सारे पुराने निर्माण ध्वस्त होंगे। अस्पताल में अंडरग्राउंड पार्किंग बनेगी। सांसद ने बताया कि मेडिकल की पढ़ाई के लिए भवन सैदापुर देवकली में बनेंगे। दोनों भवन 271 करोड़ में बनेंगे। सांसद के निरीक्षण के समय सीएमओ डा. मनोज अग्रवाल, सीएमएस, अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी आदि ने स्थल का निरीक्षण किया। सांसद ने बताया कि पीपीपी मोड पर टीबी अस्पताल के पास 57 लाख रुपये का डायलिसिस सेंटर खोला जाएगा। भारत सरकार ने इसकी स्वीकृति दे दी है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group