Responsive Ad Slot

देश

national

पत्रकारिता पर अच्छी पुस्तकों की जरूरत : डाॅ. दिनेश शर्मा

Tuesday, February 2, 2021

/ by Dr Pradeep Dwivedi

इंडेविन न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। 

उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री डाॅ. दिनेश शर्मा ने कहा है कि आज के समय में पत्रकारिता के मूल्यों और सिद्धांतों को समझने के लिए अच्छी शोधपरक पुस्तकों और लेखन की नितांत आवश्यकता है।

डॉ दिनेश शर्मा ने आज  डा. एस. के. सोनी द्वारा पत्रकारिता पर लिखित पुस्तक *'रोल परसेप्शन एंड परफॉर्मेंस ऑफ प्रिंट मीडिया'* (Role Perception & Performance Of Print Media) का विमोचन करते हुए कहा कि पत्रकारिता के इतिहास आदि पर तो काफी लिखा गया है लेकिन व्यवहारिक पत्रकारिता पर लेखन की कमी महसूस होती है जिसे यह पुस्तक अवश्य दूर करेगी।

डॉ दिनेश शर्मा ने विधानभवन स्थित अपने कार्यालय में उक्त पुस्तक का विमोचन किया और लेख डॉ एस.के. सोनी को एक प्रशंसनीय कार्य के लिए साधुवाद किया।

इस पुस्तक *Role Perception & Performance Of Print Media* को विशेषकर भारत के सन्दर्भ में केन्द्रित किया गया है। पुस्तक में मीडिया की वास्तविक भूमिका, इसका इतिहास, वर्तमान समय तक की यात्रा, समय के साथ आये परिवर्तनों, आजादी के पूर्व और बाद में मीडिया की स्थिति, मीडिया की सामाजिक जिम्मेदारियों, फेक न्यूज, प्रेस की स्वतंत्रता और वर्तमान सन्दर्भ में मीडिया के प्रदर्शन आदि को विशेष रूप से स्थान दिया गया है। इस पुस्तक के जरिये मीडिया की चुनौतियों के साथ-साथ मीडिया व मीडिया कर्मियों की समस्याओं पर भी प्रकाश डाला गया है। लेखक मीडिया से जुड़े रहे हैं और मीडिया पर ही शोध किया है। इस पुस्तक में दी गयी सभी जानकारियां शोध और तथ्यों की पड़ताल पर आधारित है।

पुस्तक का विमोचन करते हुए उप-मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश डाॅ. दिनेश शर्मा ने पुस्तक लेखन के लिए लेखक डाॅ. एस. के. सोनी को अपना आशीर्वाद देते हुए कहा कि यह पुस्तक मीडिया और आम जन मानस को लाभान्वित करेगी, ऐसा मेरा विश्वास है।

इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार नील मणि लाल ने अपने उद्बोधन में कहा कि वर्तमान परिवेश मे पत्रकारिता पर आधारित पुस्तकें बहुत कम ही लिखी जाती है, यही कारण है कि पत्रकारिता के छात्रों और इस क्षेत्र में नवागंतुकों के लिए पत्रकारिता-सम्बन्धी गहन जानकारियों का आम-तौर पर अभाव रहता है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह पुस्तक पत्रकारों, छात्रों और आम जन, सभी के लिए उपयोगी बनेगी। 

लेखक डाॅ0 एस0 के सोनी ने पुस्तक-विमोचन और शुभाशीष के लिए उप-मुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा जी, अन्य विशिष्ट जनों एवं मीडिया बन्धुओं का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर भाजपा युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष राहुल राज रस्तोगी, श्रीमती बरखा सोनी, देवांश वर्मा, अनिल शर्मा, प्रदीप कुमार, सिद्धांत सोनी सहित तमाम मीडिया-बन्धु उपस्थित रहे।

पुस्तक Role Perception & Performance Of Print Media ऑनलाईन गाथा-द एण्डलेस टेल द्वारा प्रकाशित की गई  है। पुस्तक की पृष्ठ संख्या 239 है और इसका मूल्य रू 325 है। यह पुस्तक सभी प्रमुख पुस्तक-स्टाॅल्स, पुस्तकालयों, अमेजन, फ्लिपकार्ट, गूगल प्ले, पे-हिप एवं किंडल जैसे ई-काॅमर्स साइट्स पर उपलब्ध है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company