Responsive Ad Slot

देश

national

अमेठी में ककवा रेलवें क्रासिंग बंद होने से आवागमन बंद

Saturday, February 20, 2021

/ by Editor

हरिकेश यादव -संवाददाता (इंडेविन टाइम्स)

अमेठी।

० रेलवे क्रासिंग नम्बर 103 रात में रहती है बंद

० रेलवें क्रांसिंग नम्बर 104 पर बाईपास निर्माण स्वीकृति आवागमन में होगी किचकिच

० जनप्रतिनिधि और प्रशासन अमेठी में उदासीन

वाराणसी लखनऊ रेलखंड के क्रासिंग नंम्बर 103 शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक बंद रहती है।  जिस पर केबिन मैन की रात में तैनात नही रहती है। यह रेलवें क्रासिंग यात्रिक डिवीजन के अधीन है जिस पर सहायक मंडलीय अभिंयता का पूरा दखल रहता है। जिलाधिकारी अमेठी अरुण कुमार तथा यांत्रिक डिवीजन के अभियंताओं ने बैठक कर रेलवें क्रासिंग नम्बर 104 से लोगों का यातायात जारी करने का निर्णय लिया गया। जबकि क्रासिंग नम्बर 102 को ओरव्रिज निर्माण के चलते रेल मंत्रालय के नार्दन रेलवें तथा उत्तर प्रदेश सेतु निर्माण निगम के साथ ही साथ लोकनिर्माण विभाग प्रांतीय खंड की सहमति पर ककवा रेलवें क्रासिंग दिसम्बर 2021 तक के लिए बंद कर दी गयी है। जिस नाते लोगों का आवागमन क्रासिंग नम्बर 103 सलामत अली कापुरवा - रायपुरफुलवारी और क्रासिंग नम्बर 104 गौरीगंज रोड़ पूरे प्रेम रायपुरफुलवारी से लोगों का आवागमन हैं।

रेलवें क्रासिंग्र नम्बर 104 से यातायात के लिए खोला गया है। जो सड़क जर्जर है। यह सड़क सेपियन स्कूल से होते हुए बनियानी गाव के आगे वनविभाग उपसंभागीय कार्यालय ककवा रोड पर मिलती है। इस पर लोकनिर्माण विभाग प्रंातीय खंड और जिला प्रशासन ने बाईपास की स्वीकृति दी है। जिसके निर्माण की संभावना अधिशासी अभियंता राकेश चौधरी ,मार्च 2021 तक टेंडर होने के बाद सडक के चौडीकरण और  निर्माण की बात कर रहे है। जब सवाल हुआ कि यह सडक जर्जर , गड्ढे उभर आये है,और पटरी क्षतिग्रस्त है।  अभियन्ता का मानना है यदि  नया निर्माण शुरु होगा तो इस पर मरम्मत का काम नही होगा ।जब सवाल हुआ कि इसी रोड़ से लोगों का आवागमन की सहमति जिला प्रशासन से हुई है। यह सडक निर्माणाधीन रहेगी। तो लोगों के आवागमन में अवरोध रहेगा और ककवा रेलवे क्रासिंग भी पूरी तरह से उत्तर प्रदेश सेतू निर्माण निगम और उत्तर रेलवें लखनऊ डिविजन ने बंद कर रखा हैं ।

क्रासिंग नॅम्बर 103 के सडक रायपुरफुलवारी से होते हुए सलामतअली का पुरवा रेलवें का्रसिंग होते हुए यशोदा नगर से रिजर्व पुलिस लाइन ककवा रोड को जोडती है। इसकी पटरी और सडक देानों छतिग्रस्त है। ऐसे में छात्र, नौकरीपेशा, मजदूर, बाजार आने-जाने वाले लोग गिर कर चोटहिल हो रहे है। तो और सवाल हुआ कि रेलवें क्रासिंग नम्बर 103 सलामत अली का पुरवा शाम 6 बजे से दिन के 6 बजे तक बंद रहती है। और लोगों का आवागमन बाधित रहता है। उन्होंने कहा कि रेलवें का्रसिंग उत्तर रेलवें की केविन मैन की रात्रिकालीन व्यवस्था करवा सकता है।

उत्तर रेलवें अमेठी के स्टेशन अधीक्षक से बात हुई तो उन्होने  कहा कि रेलवे का्रसिंग नम्बर 103  यात्रिक डिविजन लखनऊ के अधीन है केविन मैन की तैनाती रात्र मे यही विभाग करवा सकता है। यह मेरे वश में नही है। ककवा रेलवें का्रसिंग मेरे अधिकार क्षेत्र में है और रात और दिन पाली केविन मैन की तैनाती रही। इस बारे में सहायक मंडलीय अभियंता यांत्रिक लखनऊ डिबीजन ही बता सकता है। जनहित में 103 नम्बर का्रंसिंग पर केविन मैन की तैनाती जरुरी है। 

सहायक मंडलीय अभियंता यात्रिक प्रवीण सिंह के मोबाइल नम्बर-9794833211 पर बात हुई तो उन्होने बताया कि जिलाधिकारी अमेठी और रेल विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक हुई जिसमें निर्णय लिया गया कि ककवा रेलवें क्रासिंग 102 पर ओबरव्रिज का निर्माण होना है जिसे पुर्णतया बंद किया जायगा। और लोगों के आवागमन के लिए रेलवें का्रसिंग नम्बर 104 लोगों के आने-जाने और यातायात के लिए व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी जब उनसे सवाल हुआ कि रेलवें क्रांसिग 104 पर बाईपास का निर्माण करना स्वीकृति है ऐसे में लोगो का आवागमन कैसे होगा। उन्होंने यह भी बताया इसमें हम कुछ कर नही सकते। रेलवें क्रासिंग्र 103 पर केविन मैन रात्रि सायं 6 बजे सुबह 6 बजे तक तैनाती उत्तर रेलवे बोर्ड तय करेगा इस प्रक्रिया में तीन महीने का समय लगेगा। जब उनसे सवाल हुआ कि 104 नम्बर रेलवें कांसिंग्र से बाईपास का निर्माण होगा। तब लोगो का आवागमन कैसे होगा। इससे जाहिर है कि स्थलीय निरीक्षण नही किया गया। और लोगों का आवागमन भी सही तरीके से तय नही किया गया। रेलवें बोर्ड से केविन मैन की तेनाती मे तीन महीने का समय लगेगा और ओबरव्रिज का निर्माण दिसम्बर 2021 में समाप्त होगा। इससे जाहिर है जनहित से रेल और प्रशासन का कोई लेना-देना नही है। 

गौरतलब है कि लोकनिर्माण विभाग प्रांतीय खंड अमेठी उत्तर रेलवें लखनऊ और जिला प्रशासन के इस कारनामें से अमेठी की जनता पिस रही है ।जनप्रतिनिधि का दावा पूरी तरह से फेल है ।उन्हें जनता की सहूलियत से कोई लेना-’देना नही है। अमेठी  सांसद और कन्द्रीय मंत्री महिला एवं बाल विकास वस्त्र मंत्रालय स्मृति ईरानी सिर्फ अमेठी में अपने असियाना के लिए जमीन खोजना और उसका निर्माण खोजना यही रह गया है। अमेठी तहसील का दक्षिणाचल क्षेत्र ककवा रेलवें क्रासिंग के ब्लाक होने से आवागमन के लि ए  बेहद परेशान है। रेलवें क्रांसिंग नम्बर 103 पर अब केविन मैन रात में न तैनाती होने लोगो के आवागमन में हो रही कठिनाई को लेकर प्रशासन और जनप्रतिनिधि देानेा जबाव देह नजर नही आ रहे है ।वही स्थानीय जनप्रतिनिधि जिसमें क्षेत्र पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य और निवर्तमान ग्राम प्रधान की चुुप्पी अमेठी की जनता के लिए नासूर बन चुकी है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company