देश

national

खादी इण्डिया ने गांव में लायी खुशियाली-नरेन्द दूबे

Tuesday, February 2, 2021

/ by इंडेविन टाइम्स

हरिकेश यादव-संवाददाता (इंडेविन टाइम्स)

संग्रामपुर /अमेठी।

० दिया गया कुम्हारी कला  सीखने का प्रशिक्षण 

खादी ग्रामोद्योग आयोग सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंन्त्रालय भारत सरकार ने संग्रामपुर बिकास खण्ड के कटरा (करारा) में बीस प्रतिभागियों को प्रशिक्षित कर रहे हैं। कुम्हारी सशक्तिकरण कार्यक्रम के दस दिवसीय कुम्हारी कौशल - विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। जिसमें बीस लाभार्थी को 27 जनवरी 2021 से प्रशिक्षण चल रहा हैं। सोमवार को प्रतिभागियों ने अपने - अपन जौहर का प्रर्दशन दिखाया। 

प्रतिभागी सन्त लाल, ऊदल, विनोद कुमार, विशाल, फूल चन्द्र, राम खेलावन आदि ने जानकारी दी कि बिजली चालित चाक से फायदे हैं। ईंधन की बढ़ी कीमतों से दिक्कतें आती हैं। प्रशिक्षण से फायदे अधिक है। 

फोटो- कला का प्रदर्शन करते लाभार्थी
प्रशिक्षक राजेंद्र प्रसाद प्रजापति ने बताया कि प्रशिक्षण में जानकारी दी जा रही है। उत्थान सेवा संस्थान अमेठी के सहयोग योजना संचालित की जा रही हैं। महाराष्ट्र प्रांत के नागपुर से बिजली चालित चाक मगाया गया है। योजना पूरी तरह से आनुदानित है। 26 हजार रुपये कीमत के चाक हैं 

उत्थान सेवा संस्थान अमेठी द्वारा ब्लाक संग्रामपुर के समन्वयक नरेंद्र दूबे ने बताया कि प्रशिक्षण कुम्हारी कौशल बिकास कार्यक्रम  संचालित किया जा रहा है। जिसमें ब्लाक के 20 लाभार्थियो  को 10 दिन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है और प्रशिक्षण के बाद इन्हें मिट्टी की  कुटाई  मशीन भी दी जायेगी। मिट्टी के बर्तन बनाने के बाद पकाने के लिए जतन सिखाया जायेगा। जरूरत पड़ने पर इन्हें बैंक से अनुदान पर धनराशि भी दिलाई जाएगी। योजना से लोगों को नयी राह  लौटी है। योजना के बेहतर फायदे भविष्य में मिलेंगें।

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group