देश

national

AMU के पूर्व छात्र नेता शरजील उस्मानी के खिलाफ लखनऊ में दर्ज हुई FIR

Thursday, February 4, 2021

/ by Editor

लखनऊ

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र रहे शरजील उस्मानी के खिलाफ महाराष्ट्र में आयोजित एक कर्यक्रम के दौरान दिए भाषण को लेकर केस दर्ज कराया गया है। इस केस में शरजील पर दो धर्मों के बीच घृणा फैलाने, धार्मिक भावनाओं को भड़काने और अपने वक्तव्यों के जरिए सरकार की छवि खराब करने के आरोप लगाए गए हैं। तहरीर के बाद इस संबंध में लखनऊ की हजरतगंज कोतवाली में एफआईआर की गई है।
हजरतगंज थाने में दर्ज हुआ मामला
हजरतगंज थाने के थाना प्रभारी श्याम बाबू शुक्ला ने बताया कि, कृष्णानगर के रहने वाले अनुराग सिंह ने बुधवार देर रात तकरीबन 11 बजे अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र नेता शरजील उस्मानी के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को भड़काने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया। शरजील पर आरोप था कि उसने 30 जनवरी 2021 की रात महाराष्ट्र में आयोजित एल्गार परिषद के आयोजन में उत्तर प्रदेश सरकार के प्रति लोगों में रोष और घृणा पैदा करने वाला भाषण देने के साथ धर्म-जाति में विद्वेष की भावना उत्पन्न करने वाली बातें कहीं थी।
वायरल वीडियो के आधार पर मुकदमा
कृष्णा नगर निवासी अनुराग सिंह का आरोप था कि शरजील उस्मानी का महाराष्ट्र के कार्यक्रम से जुड़ा हुआ यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिससे दो संप्रदायों में भेदभाव उत्पन्न होने के साथ-साथ धार्मिक भावनाएं भी आहत हो रही हैं। उस्मानी के खिलाफ हजरतगंज थाने में 124-(A), 153-(A), 298, 504 सहित 10 संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।
इससे पहले पुणे में दर्ज हुआ था मामला
अभी हाल ही में इसी मामले को लेकर बीते मंगलवार को महाराष्ट्र के पुणे में भी शरजील उस्मानी के खिलाफ आईपीसी की धारा 153 A के तहत केस दर्ज किया गया था। भारतीय जनता युवा मोर्चा के क्षेत्रीय सचिव और वकील प्रदीप गावडे ने स्वारगेट पुलिस थाने में शरजील के खिलाफ शिकायत दी थी, जिसके चलते की गई प्राथमिकी जांच के यह मुकदमा दर्ज किया गया था।
विवादित बयानों के बीच कार्यक्रम में शामिल थे नामी चेहरे
30 जनवरी 2021 की रात शरजील उस्मानी जिस एल्गार परिषद सम्मेलन के आयोजन में बोल रहे थे, उसमें देश के जाने-माने चहरे भी उपस्थित हुए थे। जिनमें से प्रख्यात उपन्यासकार अरुंधति रॉय, पूर्व आईपीएस अधिकारी एस एम मुशरिफ, बॉम्बे हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश बी जी कोलसे-पाटिल मुख्यरूप से कार्यक्रम में मौजूद रहे थे।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company