देश

national

योगी राज के 4 साल पूरे होने पर बोले CM योगी- बढ़ी प्रति व्यक्ति आय और GDP-रैंकिंग, बीमारू राज्य से टॉप इकोनॉमी बना प्रदेश

Friday, March 19, 2021

/ by Dr Pradeep Dwivedi

इंडेवनि न्यूज नेटवर्क

लखनऊ।



उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार को आज 4 वर्ष पूरे हो चुके हैं और मुख्यमंत्री ने दावा किया है कि उनके 4 वर्ष के कार्यकाल में उत्तर प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय 2 गुनी हुई है और साथ में राज्य की GDP भी 4 साल पहले की तुलना में दोगुनी हुई है. मुख्यमंत्री ने एक अंग्रेजी समाचार पत्र में लिखे लेख में यह दावा किया है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह भी दावा किया है कि राज्य पहले बीमारू राज्यों की श्रेणी में आता था लेकिन अब यह देश की टॉप इकोनॉमी बन चुका है.

मुख्यमंत्री के अनुसार वित्त वर्ष 2015-16 के दौरान उत्तर प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय सिर्फ 47116 रुपए होती थी और मौजूदा समय में राज्य की प्रति व्यक्ति आय बढ़कर 94495 रुपए तक पहुंच गई है. राष्ट्रीय औसत के हिसाब से देखा जाए तो उत्तर प्रदेश की प्रति व्यक्ति राष्ट्रीय प्रति व्यक्ति आय से थोड़ा कम है, मौजूदा समय में देश में प्रति व्यक्ति आय लगभग 1 लाख रुपए के करीब है. मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि वित्त वर्ष 2015-16 के दौरान उत्तर प्रदेश की कुल GDP 10.90 लाख करोड़ रुपए की थी लेकिन अब यह बढ़कर 21.73 लाख करोड़ रुपए हो गई है.

योगी आदित्यनाथ ने अपनी सरकार के 4 वर्ष का कार्यकाल पुरा होने के मौके पर बताया कि भारत सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर करने का जो लक्ष्य निर्धारित किया हुआ है उसमें 1 ट्रिलियन डॉलर का योगदान अकेला उत्तर प्रदेश देगा. उन्होंने बताया कि उनकी सरकार के कार्यकाल में उत्तर प्रदेश ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में देश का दूसरा राज्य बन चुका है. मुख्यमंत्री ने बताया कि 2017 में राज्य की बेरोजगारी दर 17.5 प्रतिशत थी और अब यह घटकर 4.1 प्रतिशत रह गई है.

अपने 4 वर्ष के कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाते हुए लिखे गए लेख में मुख्यमंत्री की तरफ से दावा किया गया है कि 4 वर्ष के कार्यकाल में उत्तर प्रदेश के अंदर 40 लाख परिवारों को घर दिए गए हैं और 1.38 करोड़ परिवारों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन मुहैया कराए गए हैं. दावा किया गया है कि राज्य में विकास के लिए 5 एक्सप्रेसवे बनकर तैयार हो रहे हैं और देश में डिफेंस उत्पादन बढ़ाने के लिए डिफेंस कॉरिडोर उत्तर प्रदेश में बनाए गए हैं.

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group