देश

national

रिश्तों में दूरी आए भी तो कम न हो प्यार

Friday, March 26, 2021

/ by Dr Pradeep Dwivedi

 इंडेविन न्यूज नेटवर्क



हम में से कई लोग ऐसे हैं, जिन्हें शादी के बाद अपने पार्टनर के साथ कुछ कारणों से लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप मेनटेन करना पड़ता है, लेकिन मुश्किल तब हो जाती है जब नई-नई शादी के बाद पति-पत्नी अलग होते हैं और एक-दूसरे को समझने का मौका ही नहीं मिल पाता। ऐसे में छोटी-छोटी बातें भी तकरार में बदलने लगती हैं। पति के आसपास न होने से पत्नी के लिए तो नए परिवार में तालमेल बिठाना भी थोड़ा मुश्किल हो जाता है। अपने लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को हेल्दी बनाए रखने के लिए इन बातों का रखें ध्यान।

1. पार्टनर का जीतें विश्वास

विश्वास एक ऐसा शब्द है जिस पर जीवन की डोर हमेशा के लिए टिकी रहती है। इतना ही नहीं, विश्वास तो लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में भी सबसे ज्यादा मायने रखता है। आपका जीवनसाथी भले ही आपसे दूर सात समंदर पार रहता हो, लेकिन आप उससे कुछ न छिपाएं। उससे अपनी हर बात खुलकर शेयर करें। ऐसा करने से 2 फायदे होंगे- पहला कि आपके जीवनसाथी का विश्वास हमेशा आप पर बना रहेगा। दूसरा, ये कि आप हमेशा उनके लिए अज़ीज़ बनी रहेंगी।

2. वीडियो कॉल पर करें खुलकर बातें

लंबी दूरी वाले रिश्तों में पार्टनर्स के बीच तालमेल ढंग से नहीं हो पाता है। लंबे समय तक मुलाकात भी नहीं होती है। लिहाजा ज्यादा दूरी और ज्यादा गैप की वजह से रिश्तों में खटास और दूरियां आने लगती हैं। ऐसे में आप समय-समय पर अपने पार्टनर को वीडियो कॉल करते रहें। बातचीत के दौरान खिली-खिली रहें। इससे आपके पार्टनर पर बहुत ही पॉजिटिव असर पड़ेगा और आप दोनों के रिश्तों में एक स्ट्रॉन्ग बॉन्डिंग भी बननी शुरू हो जाएगी।

3. घर के सभी सदस्यों की करें रिस्पेक्ट

किसी भी रिश्ते में सम्मान होना बहुत जरूरी है। जिस प्रकार आप पति-पत्नी लंबी दूरी होने के बावजूद भी एक दूसरे को सम्मान देते हैं। वैसे ही पति-पत्नी को एक दूसरे के न होने पर घर के अन्य सदस्यों को भी सम्मान देना चाहिए। इससे भी कई फायदे होंगे। जैसे- सास-ससुर का सम्मान करेंगे तो उनका आशीर्वाद हमेशा आप पर बना रहेगा। अपने से छोटों का सम्मान करने से उनका प्यार और उनकी भी फेवरेट बनने का मौका मिलेगा।

4. रिश्ते में रखे इमोशनल कनेक्शन

वैसे लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप के कुछ फायदे भी हैं। एक-दूसरे के प्रति समर्पण बढ़ता है। आपको अपने पार्टनर की अहमियत समझ में आ जाती है, क्योंकि यहां आपका रिश्ता इमोशनल कनेक्शन के जरिए जुड़ा होता है। इतना ही नहीं, हर तरह की मुश्किल और दूरी से लड़ने की हिम्मत मिलती है और एक पॉजिटिविटी भी बनती है।

5. पार्टनर के लिए बनें ‘मिलनसार’

मिलनसार बनें यानी पार्टनर को कभी ये फील न कराएं कि आप उनके दूर होने पर कहीं आना-जाना ही पसंद नहीं कर रही हैं। ऐसा करने से आपके रिश्ते में तकरार पैदा होगी। इससे बेहतर ये होगा कि आपको अपने पार्टनर के अभाव को पूरा करते हुए अपने इन-लॉ के साथ अक्सर किसी न किसी रिश्तेदार के घर या फिर कहीं घूमने जाना चाहिए। ऐसे में पति की जिम्मेदारियों को बखूबी निभाने से आपको सभी का भरपूर प्यार भी मिलेगा और आपकी ये छोटी-छोटी कोशिशें हमेशा सबके चेहरे पर मुस्कान लाने का काम करेंगी। इससे आपका मनोबल भी बढ़ेगा। साथ ही इससे आपके पार्टनर को आप पर नाज होगा।

6. प्राइवेसी का भी रखें ख्याल

भले ही आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हो, लेकिन किसी भी रिश्ते को थोड़ा सा खुलकर सांस लेने की जरूरत होती है। हर रिश्ता थोड़ी प्राइवेसी की डिमांड करता है। इसलिए अपने पार्टनर को भी थोड़ी-सी आजादी जरूर दें। ये न सोचें कि वो वहां मुझसे इतना दूर है, न जाने क्या कर रहा होगा। अगर आपका पार्टनर दोस्तों के साथ पार्टी में है और आपको नहीं बताया हो या फिर ड्रिंक करके लौटा है, तो आप इसे ज्यादा नेगेटिव न लें। धीरे-धीरे आप उसे समझाएंगी तो बात जरूर बन जाएगी, लेकिन तुरंत रिएक्ट करेंगी तो लड़ाई के अलावा कुछ हासिल न होगा। ऐसे में हमेशा समझ और धैर्य से काम लें। ताकि आप दोनों की प्राइवेसी में कोई दूसरा दखल न दे सके।

7. साथी से मिलने का निकालें समय

पार्टनर के दूर होने के बाद भी आप उससे मिलने का मौका जरूर निकालें, क्योंकि लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में ये बेहद जरूरी है कि बीच-बीच में आप दोनों मिलते भी रहें। अगर 4-6 महीनों में मिलना पॉसिबल नहीं है तो साल में एक बार जरूर मिलें। अपने पार्टनर को स्पेशल फील कराने के लिए कहीं घूमने का प्लान भी बना सकती हैं। उसके लिए सरप्राइज प्लान कर सकती हैं।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company