देश

national

पंचायत चुनाव: शराब के स्टॉक का पूरा लेखाजोखा रखेगी UP पुलिस

Wednesday, March 10, 2021

/ by Editor

लखनऊ

आगामी पंचायत चुनाव से पहले पुलिस ने वोटरों के बीच शराब वितरण पर अंकुश लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। आईजी रेंज लखनऊ लक्ष्मी सिंह ने ग्रामीण इलाकों के सभी शराब ठेकों के स्टॉक की जानकारी एकत्र करने के निर्देश दे दिए हैं। रेंज के अंतर्गत आने वाले लखीमपुर, सीतापुर, उन्नाव, रायबरेली और लखनऊ के पुलिस कप्तानों को ब्योरा जुटाने के आदेश दिए हैं। सभी बीट इंचार्ज को आबकारी की टीम के साथ मिलकर इलाके के ठेकों में रखे स्टॉक का ब्योरा जुटाना होगा। सीमा से अधिक स्टॉक मिलने पर संबंधित संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर आबकारी विभाग को कार्रवाई के लिए पत्र लिखा जाएगा।

आईजी रेंज लखनऊ लक्ष्मी सिंह के अनुसार पंचायत चुनाव को देखते हुए पुलिस ने तैयारी तेज कर दी है। रेंज में आने वाले सभी चार जिलों का लगातार निरीक्षण किया जा रहा है। सभी चौकी इंचार्ज को ग्रामीण इलाकों में सौहार्द का माहौल बनाए रखने के लिए लोगों के साथ बैठक के निर्देश दिए गए हैं। शांतिपूर्ण चुनाव के लिए आपराधिक तत्वों के लोगों को पाबंद किया जा रहा है। दर्जनों अपराधियों पर गैंगस्टर से लेकर गुंडा ऐक्ट के तहत कार्रवाई की जा रही है। असलहे का सत्यापन करवाकर जमा करवाने का कार्य भी जारी है। 100 से अधिक लाइसेंसी असलहों के लाइसेंस के निरस्तीकरण की कार्रवाई की जा रही है।

कसेगी शराब माफिया पर नकेल

पंचायत चुनाव और होली करीब आने के साथ अवैध शराब माफियाओं पर नकेल कसने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए जिला प्रशासन, पुलिस व आबकारी विभाग की संयुक्त टीमें गठित की गई हैं। टीम के सदस्य अवैध शराब के निर्माण और बिक्री रोकने के लिए छापे मारेंगे।

कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में मंगलवार को डीएम अभिषेक प्रकाश और पुलिस आयुक्त डीके ठाकुर ने जिला प्रशासन, पुलिस व आबकारी विभाग की बैठक बुलाई। इसमें डीएम ने बताया कि अवैध शराब के निर्माण और बिक्री पर रोक लगाने के लिए अपर नगर मजिस्ट्रेट, सहायक पुलिस आयुक्त और संबंधित क्षेत्र के उप जिलाधिकारी के नेतृत्व में प्रशासन, आबकारी विभाग व पुलिस की संयुक्त टीमों को गठित किया जा रहा है। टीम के सदस्य गांवों में अवैध रूप से शराब का कारोबार करने वालों के खिलाफ अभियान चलाएंगे। इसके अलावा दूसरे राज्यों से शराब तस्करी करने वालों को भी चिह्नित किया जाएगा।

ग्रामीण इलाकों में बनेंगे दो नए महिला थाने

राजधानी के ग्रामीण इलाकों में महिला अपराध रोकने के लिए दो नए महिला थाने बनेंगे। लखनऊ रेंज में अबतक पांच महिला थाने हैं। इसके अलावा बीकेटी में एक थाना है। दो नए थाने बनने से लखनऊ रेंज के अंतर्गत कुल आठ महिला थाने हो जाएंगे। आईजी के अनुसार रहीमाबाद और महिगवां में महिला थाना बनाने की योजना है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company