देश

national

होली को लेकर योगी सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस

लखनऊ

कोविड वैक्सीनेशन अभियान के शुरू होने के बाद आम लोगों ने आगामी त्योहारों की तैयारियां करना शुरू कर दिया था, लेकिन इसी बीच मंगलवार को उत्तर प्रदेश सरकार वैक्सीनेशन बीच यूपी में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमितों के मामलों को ध्यान में रखते हुए आगामी होली सहित अन्य पर्वों पर सावधानी बरतने के निर्देश जारी कर दिए हैं। मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की ओर से यूपी के सभी जिलों के मंडलायुक्त, पुलिस महकमे के आलाधिकारियों और जिलाधिकारियों को पत्र भेज त्योहारों के बीच सख्ती से कोरोना नियमों को पालन कराने का निर्देश दिया गया है।


जुलूस और सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए लेनी होगी इजाजत
सभी प्रशासनिक अधिकारियों को पत्र भेज कर उत्तर प्रदेश सरकार ने आगामी होली व अन्य त्योहारों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के दौरान सख्ती बरतने के निर्देश जारी कर दिए है। जारी किए गए निर्देशों के मुताबिक, त्योहारों या पर्वों के बीच किसी भी प्रकार के जुलूस या सार्वजनिक कार्यक्रम के आयोजन के पूर्व प्रशासन से अनुमति लेना अनिवार्य होगा। कार्यक्रम की अनुमति के बाद भी आयोजकों को जुलूस या कार्यक्रम के शामिल होने वाले लोगों के लिए मास्क, सेनेटाइजर के साथ सामाजिक दूरी की व्यवस्था करनी होगी। इसके साथ ही जुलूसों और सार्वजनिक कार्यक्रमों में 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों, 10 वर्ष से कम उम्र वाले बच्चों और गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों को कार्यक्रम में भाग न लेने के निर्देश दिए गए हैं।

छुट्टी पर घर आने वालों की होगी कोरोना जांच
पिछले दिनों देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी देखी गयी है। इसी के चलते उत्तर प्रदेश सरकार ने सख्ती दिखाते हुए दूसरे राज्यों व शहरों से अपने घर आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच अनिवार्य कर दी है। साथ ही यह भी निर्देश दिया गया है कि घर आने वाले लोग कोरोना जांच की रिपोर्ट आने तक अपने घर पर ही रहेंगे। इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर तथा शहरों के प्रत्येक वार्ड स्तर पर एक-एक नोडल अधिकारी/ कर्मी की तैनाती करने के निर्देश दिए गए हैं।

मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी
सरकारी निर्देशों के मुताबिक अब सार्वजनिक स्थानों पर सभी व्यक्तियों के लिए मास्क और सोशल डिस्टेंडिंग का पालन करना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा सभी जिलों के पुलिसकर्मियों को सार्वजनिक स्थानों पर भीड़भाड़ पर नियंत्रण करने के साफ निर्देश दिए गए हैं, इसके लिए पुलिस टीम को आवश्यक कदम उठाने को भी कहा गया है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group