Responsive Ad Slot

देश

national

भारत और ग्रीस के व्यापारिक सबंधों में बढ़ती मजबूती।

Monday, March 8, 2021

/ by Dr Pradeep Dwivedi

डा0 मंजू डागर चौधरी (आयरलैंड से)

इंडेविन न्यूज नेटवर्क

ओरियाना पावर प्राइवेट लिमिटेड (ओपीपीएल) ने ब्रिटेन स्थित फॉक्स पेट्रोलियम समूह के साथ 1.4 बिलियन का फंड जुटाने के लिए एक समझौता किया है जिसके तहत देश में ही सौर ऊर्जा और रिन्यूएबल जेनेरशन की क्षमता को विस्तार देने के लिए आने वाले 5 वर्षों में ओराना पावर 1 गीगावॉट के सोलर इंस्टॉलेशन पोर्टफोलियो तक पहुंचने की कोशिश करेगी फॉक्स पेट्रोलियम के साथ मिल कर। ओरिना पावर प्राइवेट लिमिटेड भारत में स्थायी भविष्य और व्यापार सहयोग के लिए डॉ अजय कुमार के साथ मिलकर काम करना जारी रखना चाह रही है। वहीं दूसरी तरफ फॉक्स पेट्रोलियम समूह अपनी दूसरी कंपनी फॉक्स मोशन पिक्चर्स लिमिटेड के तहत ष्इनोवेटिव फिल्म सिटीष् ग्रीस में विकसित करने के लिए तैयार है - भारत और ग्रीस के व्यापारिक सबंधों में बढ़ती मजबूती एक स्थाई आधार होगा आने वाले वक्त में दोनों देशों के सामरिक महत्त्व को बढ़ावा देना ।

डॉ अजय कुमार
चैयरमैन/मैनेजिंग डायरेक्टर ऑफ फॉक्स पेट्रोलियम

इनोवेटिव फिल्म सिटी = एंटरटेनमेंट डिस्ट्रिक्ट अंडर-फॉक्स मोशन पिक्चर्स लिमिटेड (फॉक्स पेट्रोलियम ग्रुप)य इस प्रोजेक्ट को ग्रीस में एंटरटेनमेंट रियल एस्टेट प्रोजेक्ट के रूप में देखा जा रहा है। यह एक इनोवेटिव फिल्म सिटी प्रोजेक्ट है, जिसे शहर की सीमा के बाहर नदी के किनारे या समुद्र के किनारे पर 600 एकड़ की परियोजना के तहत विकसित किया जायेगा ताकि शहर के सभी हिस्सों से सड़क मार्ग द्वारा या घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों द्वारा ग्राहकों की आसानी  से पहुँचा बनाई जा सके।

इस परियोजना में अपने प्रमोटरों के अनुभव और बाजार की आवश्यकताओं के आधार पर फॉक्स मोशन पिक्चर्स लिमिटेड द्वारा 150 एकड़ के मनोरंजन जिले के निर्माण की योजनाएं शामिल हैं। इस क्षेत्र में हर हफ्ते 50,000 यात्रियों की आसानी से उम्मीद की जा सकती है और इस परियोजना से सभी यात्रियों को विश्व स्तरीय मनोरंजन देने की कोशिश रहेगीं। कमर्शियल डिस्ट्रिक्ट 100 एकड़ में फैला होगा, जिसमें 20 एकड़ में आईटी पार्क और बिजनेस सेंटर और 50 एकड़ में एक इन-परिसर डिलक्स होटल, रिजॉर्ट और कन्वेंशन सेंटर होगा। प्रवर्तकों ने 30 एकड़ के स्थान पर शानदार रहने की व्यवस्था के साथ अत्याधुनिक चिकित्सा केंद्र की भी योजना बनाई है।

योजनाओं में एक कॉन्सर्ट एरिना भी शामिल है, जिसमें अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को शामिल करने और उनके मनोरंजन के लिए सर्वश्रेष्ठ रॉक बैंड और हॉलीवुड, ब्रिटिश फिल्म मेक, सैंडलवुड, टॉलीवुड और बॉलीवुड कलाकारों को लाने की योजना पर काम किया जा रहा है। आप इसे स्थानीय यूरोप और ब्रिटिश जनता के लिए ग्रीस में मनोरंजन थीम पार्क के रूप में देख सकेगें। सबसे अहम् बात यह है कि इस इनोवेटिव फिल्म सिटी प्रोजेक्ट से जहां एक तरफ ग्रीस सरकार को देश के आर्थिक विकास में भागीदार को बढ़ावा मिलेगा वहीं दूसरी तरफ ग्रीस जनता के रोजगार के नये रास्ते खुलेगें और कोरोना महामारी के खत्म होते -होते ये प्रोजेक्ट ग्रीस की अर्थव्यवस्ता को मजबूती प्रदान करेगा।

जब इस विषय पर हमने फॉक्स पेट्रोलियम के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ अजय कुमार से बातचीत की तब उन्होंने कहा कि -ष् हमारा फॉक्स मोशन पिक्चर्स लिमिटेड के तहत ष्इनोवेटिव फिल्म सिटीष् प्रोजेक्ट भारत और ग्रीस के व्यापारिक सबंधों में बढ़ती मजबूती का एक स्थाई आधार होगा और आने वाले वक्त में दोनों देशों के सामरिक महत्त्व को बढ़ावा भी देगा। इसीलिए हम अभी हाल ही में फॉक्स मोशन पिक्चर के अपने ड्रीम प्रोजेक्ट पर ग्रीस सरकार से बातचीत पर काम कर रहा है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company