Responsive Ad Slot

देश

national

लखनऊ: नींव की खुदाई में ब्रिटिश काल के सिक्के व अन्य सामान मिला

Thursday, March 4, 2021

/ by Indevin Times

लखनऊ

राजधानी लखनऊ में मंगलवार नगराम थाना क्षेत्र स्थित ब्राह्मण टोला मोहल्ले में मकान की नींव खुदाई के दौरान ब्रिटिश काल के चांदी के सिक्के, ताबीज समेत अन्य धातु के कई समान बरामद हुए हैं। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर सारा सामान जब्त कर सील कर दिया है। साथ ही पुरातत्व विभाग को सूचना दे दी है।

पुरात्तव विभाग करेगा जांच
नगराम नगर पंचायत के मोहल्ला ब्राह्मण टोला निवासी धर्मेंद्र उर्फ लालू तिवारी पड़ोस में अपने मकान के निर्माण के लिए मजदूरों से नींव की खुदाई करा रहे थे। करीब तीन फीट गहरी नींव खोदने पर मजदूरों का फावड़ा नींव में छिपे एक मिट्टी के बर्तन से टकराकर फूट गया। उसमें रखे चांदी के सिक्के व पीली धातु के ताबीज बिखर गए। धर्मेंद्र ने उन्हें बटोर कर एकत्र किया। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे इंस्पेक्टर नगराम मो. अशरफ ने बताया कि नींव में मिले चांदी के सिक्के ब्रिटिश काल के प्रतीत होते हैं। उनमें महारानी विक्टोरिया के चित्र प्रदर्शित थे, जबकि सिक्कों पर ईसवी व सन स्पष्ट नहीं है। वहीं, सफेद व पीली धातुओं से बने ताबीज भी उसमें मिले हैं
खुदाई में मिला यह कीमती सामान
सफेद धातु के 23 सिक्के, तीन सिक्के तांबे के और 202 ग्राम की सफेद धातु के ताबीज मिले। सभी सिक्के व ताबीज को मौके पर मौजूद लोगों की गवाही लेकर सील कर कब्जे में लेकर मालखाना में दाखिल कराए गए। इस बाबत पुरातत्व विभाग को सूचना दे दी गई है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company