देश

national

राज्य निर्वाचन आयोग ने दिये संकेत, 24 से 26 मार्च के बीच होगा पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान

Tuesday, March 9, 2021

/ by Editor

लखनऊ

राज्य निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश के पंचायती चुनाव को चार चरण में कराने की तैयारी की है। आयोग के अधिकारियों के मुताबिक, चुनाव के लिए आरक्षण का निर्धारण 17 मार्च तक सुनिश्चित करना है। 22 मार्च तक आरक्षण निर्धारण की सूची मिलने के बाद आयोग द्वारा उसे जिला निर्वाचान अधिकारियों को भेजा जाएगा। उसके बाद ही चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा।

आयोग में प्रस्तावित होने के बाद विभाग द्वारा पहली अधिसूचना जारी की जायेगी और आचार संहिता लागू होने की घोषणा भी विभाग द्वारा की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक चुनाव चार चरण में करवाने की व्यवस्था की जा रही है। प्रत्येक चरण के बीच तीन से चार दिन का अंतराल भी सुनिश्चित किया जा रहा है। यही नहीं, एक जिले में एक ही तारीख को मतदान करवाया जाएगा।
    15 मार्च तक आरक्षण की प्रक्रिया होगी पूरी
    प्रदेश के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में आरक्षण की आपत्तियों को दर्ज कराने की समय सीमा मंगलवार तक निर्धारित की गई है । बुधवार को आरक्षण संबधित एकत्रित की गई आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। 13 और 14 मार्च को जिलों और ब्लॉकों में सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। कुल मिलाकर 15 मार्च तक आरक्षण की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

    9 मार्च को आपत्तियों पर काम शुरू
    बता दें कि मुख्य सचिव पंचायती राज्य मनोज कुमार सिंह के मुताबिक 9 मार्च को जिलों में आपत्तियां एकत्रित करने का काम शुरू होगा। जिला अधिकारी की अध्यक्षता में गठित टीम आपत्तियों का निस्तारण करेगी। गठित की गई समिति में मुख्य विकास अधिकारी, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत और जिला पंचायत राज्य अधिकारी सदस्य हैं।

    No comments

    Post a Comment

    Don't Miss
    © all rights reserved
    Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company