Responsive Ad Slot

देश

national

डब्लूएचओ ने जारी की गाइडलाइन- कोरोना से कैसे बचे

Wednesday, April 28, 2021

/ by Dr Pradeep Dwivedi

इंडेविन न्यूज नेटवर्क

कोरोना की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है। ऐसे में इससे बचने के लिए डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। खाने में ऐसी चीजों को शामिल करने की जरूरत है, जिससे इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिले। इसके लिए यह पता होना जरूरी है कि खाने में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। इसलिए इसके संबंध में विश्व स्वास्थ संगठन (WHO) ने लोगों को लिए एक गाइडलाइन्स जारी की हैं इसे कोरोना से रिकवर हो रहे मरीजों व पहले से स्वस्थ लोगों को अपनाने की जरूरत है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

ज्यादा तरल पदार्थों का करें सेवन

एक्सपर्ट्स के अनुसार, शरीर में पानी का लेवल बरकरार रखने के लिए अधिक पानी से भरपूर चीजों का सेवन करें। इससे इम्यूनिटी स्ट्रांग होने के साथ शरीर में जमा विषैले पदार्थ बाहर निकलने में मदद मिलती है। साथ ही बॉडी का टेंपरेचर सही रहता है। 

साबूत अनाज व ड्राई फ्रूटस करें डाइट में शामिल 

कोरोना कहर से बचने के लिए इम्यूनिटी स्ट्रांग करना बेहद जरूरी है। इसके लिए डेली डाइट में आटा, ओट्स, मकई का आटा, बाजरे का आटा, ब्राउन राइस आदि साबुत अनाज खाएं। साथ ही पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर काजू, अखरोट, बादाम, नारियल और पिस्ता का सेवन करें। 

कम खाएं नमक व चीनी

भले ही नमक के बिना खाना बेस्वाद लगता है। मगर जरूरत से ज्यादा इसका सेवन बीमार करने का काम करता है। ऐसे में रोजाना 5 ग्राम से अधिक नमक ना खाएं। साथ ही खाने में ऊपर से नमक डालने के साथ दिनभर नमकीन खाने से बचें। इसके साथ ही चीनी का सेवन भी सीमित मात्रा में करें। इसका अधिक सेवन करने से डायबिटीज होने का खतरा रहता है। वहीं कोरोना वायरस शुगर के मरीजों को जल्दी ही अपनी चपेट में लेता है। ऐसे में भारी मात्रा में सॉफ्ट ड्रिंक, जूस, मिठाई, चाय, कॉफी आदि का सेवन ना करें। हां इसकी जगह पर नारियल पानी, नींबू पानी, ताजे फलों का सेवन करें। साथ ही चाय या कॉफी में चीनी की जगह पर शहद या गुड़ मिलाएं। 


ताजे फल व सब्जियों का करें सेवन 

खाने में अधिक मात्रा में विटामिन सी, अन्य पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर फल व सब्जियों को शामिल करें। इसके लिए अपनी डेली डाइट में केला, पपीता, सेब, संतरा, अमरूद, स्ट्रॉबेरी, लहसुन, अदरक, नींबू, हरी शिमला मिर्च, ब्रोकली, पत्तेदार सब्जियां व दालें, ओट्स, फलियां, दलिया का सेवन करें। इसके साथ ही बाहर का ज्यादा मसालेदार व पैकेड भोजन खाने से परहेज रखें। 

हफ्ते में केवल 2-3 बार खाएं नॉन वेज 

अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो हफ्ते में 1-2 बार रेड मीट का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा चिकन, अंडा का सेवन सप्ताह में 2-3 बार करें। इसमें प्रोटीन अधिक होने से आपको बेहतर शारीरिक विकास में मदद मिलेगी। 

संक्रमण से बचने के लिए भोजन पकाने का सही तरीका

. फल और सब्जियों का अच्छे को धोकर कर पकाएं व सेवन करें। आप इन्हें गर्म में कुछ देर रख भी सकती है। 

. पका हुआ खाना व कच्चा भोजन एक साथ ना रखें। असल में, कच्ची चीजों में रोगाणु पनपते हैं। ऐसे में ये पके हुए भोजन तक पहुंच सकते हैं। 

. पके व कच्चे भोजन के लिए अलग-अलग बर्तन और चॉपिंग बोर्ड रखें। 

. सब्जियां को ज्यादा ना पकाएं। नहीं तो इसमें मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स व अन्य पोषक तत्व खत्म हो सकते हैं। 


    No comments

    Post a Comment

    Don't Miss
    © all rights reserved
    Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company