देश

national

मोबाइल की धीमी गति से हैं परेशान, तो करें ये समाधान

Wednesday, April 7, 2021

/ by Dr Pradeep Dwivedi

इंडेविन न्यूज नेटवर्क

 मोबाइल के ज़रिए इंटरनेट से जुड़े कई काम फटाफट हो जाते हैं। पर कई बार काम तब अटक जाते हैं जब मोबाइल की गति धीमी हो जाए या वह हैंग हो जाए। नेटवर्क अगर सही है, तो इसका कारण कहीं न कहीं हमारी लापरवाही या यूं कहें कि इसे इस्तेमाल करने का तरीक़ा हो सकता है, जो मोबाइल की मशीन और गति को प्रभावित करता है। इससे मोबाइल की आयु भी कम होती है और ये जल्दी ख़राब हो जाता है। इसलिए इसे उचित तरीक़े से इस्तेमाल करना सीखें और हर हफ्ते मोबाइल की जांच करते रहें।

अनुपयोगी को हटाएं...

फोटो एडिट करने, स्टोरी कवर, कोलाज, वीडियो बनाने जैसे एप्स या केवल आज़माने के लिए एप्स डाउनलोड किए हों और उनका उपयोग नहीं करते, तो हटा दीजिए। मोबाइल में जितने ज़्यादा एप्स होंगे, मोबाइल की मेमोरी कम होती चली जाएगी। जो एप्स भारी हैं उनका लाइट वर्ज़न भी डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं एप्स न रखते हुए उन्हें वेब में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही मोबाइल और एप्स को अपडेट करते रहें।

गैलरी की सफ़ाई...

रोज़ाना कई टेक्स्ट मैसेज मोबाइल में आते हैं, हम कई तस्वीरें डाउनलोड करते हैं, पुराने वॉइस नोट डाउनलोड किए हुए मोबाइल में सेव रहते हैं। ये मोबाइल की मेमोरी कम करने के साथ-साथ कार्यगति को भी प्रभावित करते हैं। हफ्ते में एक बार समय निकालकर फाइल मैनेजर से इन्हें डिलीट करते जाएं। मैसेंजर में ऑटो डाउनलोड का विकल्प हटा दें क्योंकि मैसेज या ग्रुप मैसेज की सभी तस्वीरें मोबाइल में डाउनलोड हो जाती हैं। ख़ास तस्वीरों को क्लाउड में रखें।

इनसे दूर रखें...

मोबाइल को एसी, तेज़ धूप और चुम्बक से दूर रखें। एसी की नमी, धूप का ताप और चुंबक मोबाइल की मशीन और बैटरी को प्रभावित करते हैं।


No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company