देश

national

हाउस वाइफ हैं तो घर के कामों के साथ करें ये पांच एक्सरसाइज

Wednesday, April 7, 2021

/ by Dr Pradeep Dwivedi

इंडेविन न्यूज नेटवर्क

महिलाओं के लिए फिट रहना सबसे अहम होता है। खासकर गृहिणियों के लिए, लेकिन रोजमर्रा की जिंदगी में वक्त निकालकर जिम जाना, एक्सरसाइज करना, रनिंग करना इतना आसान नहीं है। ऐसे में इन महिलाओं के लिए अपनी जिम्मेदारियों के साथ फिट रहना एक चैलेंज की तरह है। ऐसे में हम आपको आज बताने जा रहे हैं कि काम के साथ आप फिट कैसे रह सकती हैं।

तेजी से चलें
घर के कामकाज के दौरान तेजी से चला करें। इससे शरीर से कैलोरीज की काफी मात्रा बर्न हो सकती है। इससे काम के साथ- साथ एक्सरसाइज भी हो जाएगी।

सीढ़ियों पर चढ़ना-उतरना
घर के काम करने के दौरान बाहर आना जाना तो होता ही है। इसके लिए लिफ्ट का सहारा न लें बल्कि सीढ़ियों से चढ़ना-उतरना करें। कोशिश करें कि एक दिन में कम से कम चार से पांच बार सीढ़ियां चढ़ना- उतरना हो जाए।

स्ट्रेचिंग
घर में खाना पकाने के दौरान या कोई और करते समय बीच बीच में स्ट्रेचिंग करती रहें। इससे मसल्स भी रिलैक्स होंगी और बॉडी भी टोन रहेगी।

साइकल चलाना
नहीं नहीं... यहां हम सड़क पर साइकिल चलाने की बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि घर पर ही आराम करते समय आप हवा में साइकिल चलाएं। इसके लिए लेटकर पैरों को हवा में उठाएं और उन्हें हवा में बिल्कुल ऐसे घुमाएं जैसे साइकिल चला रही हों।

सिट-अप्स और डांस
घर का काम करते-करते डांस करना आपके लिए काफी एंटरटेनिंग होगा। काम के वक्त कुछ जोश से भरे गाने चला लें, कदम अपने आप ही थिरकने लगेंगे। इसके साथ ही थाई और हिप्स के फैट को कम करने के लिए आप नीचे बैठकर भी कुछ काम कर सकते हैं जिससे कि बार- बार उठना पड़े और आप आसानी से सिटअप्स भी लगा लें।


No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company