Responsive Ad Slot

देश

national

UP में ऑक्सीजन के लिए नई गाइडलाइन

Friday, April 23, 2021

/ by Dr Pradeep Dwivedi

इंडेविन न्यूज नेटवर्क

लखनऊ।

उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए राज्य सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है। इसमें कहा गया है कि बहुत गंभीर स्थिति को छोड़कर किसी को भी निजी तौर पर ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं की जाएगी। यह सिर्फ संस्था को ही दी जाएगी। गंभीर स्थिति में निजी तौर ऑक्सीजन देना भी पड़े तो संबंधित व्यक्ति से डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन और आधार कार्ड लेकर डिटेल नोट करना होगी। इसके अलावा ऑक्सीजन रीफिलिंग सेंटर पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम करने का भी निर्देश दिया गया है।

इलाज करा रहे मरीजों का आंकड़ा 2.50 लाख के करीब
कोरोना की दूसरी लहर उत्तर प्रदेश पर भारी पड़ रही है। अभी 2.42 लाख से ज्यादा ऐसे मरीज हैं, जिनका इलाज चल रहा है। बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 33,106 संक्रमित मिले और 187 की मौत हुई। इसके बाद मौत का आंकड़ा 10 हजार को पार कर गया है। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और उनकी पत्नी भी संक्रमित हो गई हैं।

परिजन का आरोप- मौत के बाद मंगाए गए सिलेंडर
अलीगढ़ के धनीपुर मंडी के पास एसजेडी मेमोरियल कोविड-19 अस्पताल के ICU में बुधवार शाम कुछ ही घंटों में 5 मरीजों की मौत हो गई। इस पर मृतकों के परिजन ने जमकर हंगामा किया। उनका आरोप था कि मौत ऑक्सीजन की कमी से हुई। खबर मिलते ही एडिशनल सिटी मजिस्ट्रेट कुंवर बहादुर सिंह पुलिस फोर्स के साथ पहुंचे और लोगों को समझाने की कोशिश की। उन्होंने घटना की जांच का आश्वासन दिया तब मामला शांत हुआ।

एडिशनल सिटी मजिस्ट्रेट का कहना था कि ऑक्सीजन के 40 सिलेंडर अभी भी अस्पताल में रखे हुए हैं। हालांकि, मृतकों के परिजन का कहना है कि यहां ऑक्सीजन सिलेंडर मौत के बाद मंगाए गए। मृतकों में सरिता रानी (54), मुकेश (30), अनिल कश्यप (50), जयवीर (50)और ललित प्रसाद (50) शामिल हैं।

डॉक्टर का दावा- ज्यादा संक्रमण से गई जान
इस घटना पर अस्पताल के संचालक डॉक्टर संजीव शर्मा का कहना है कि ICU में जिन पांच मरीजों की मौत हुई है, उनके फेफड़ों में संक्रमण ज्यादा था। ICU में और भी मरीज हैं, लेकिन उन पर प्रभाव नहीं पड़ा।

कोरोना अपडेट्स

  • मथुरा जेल में बंद पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) एजेंट सिद्दीक कप्पन कोरोना संक्रमित हो गया है। उसे इलाज के लिए केएम अस्पताल में भर्ती किया गया है। कप्पन को हाथरस कांड के बाद UP में दंगों की साजिश रचने के आरोप में मथुरा के मांट टोल प्लाजा से बीते साल 5 अक्टूबर को गिरफ्तार किया गया था। मथुरा जेल में अब तक 38 कैदी संक्रमित हो चुके हैं।
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमित कर्मचारियों को 28 दिन की पेड लीव देने का ऐलान किया है। इस आदेश निजी कर्मचारियों के लिए भी है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि किसी दुकान, कंपनी में अगर 10 से ज्यादा लोग काम करते हैं तो उन्हें कोविड बचाव के तरीके मेट गेट पर डिसप्ले करना होगा।

लखनऊ में बलरामपुर अस्पताल के डायरेक्टर हटाए गए
लखनऊ में कोरोना संकट से निपटने के लिए अस्पतालों की स्थिति कमजोर होती जा रही है। इसे देखते हुए डॉक्टर राजीव लोचन को बलरामपुर अस्पताल के डायरेक्टर पद से हटा दिया गया है। वे 10 अप्रैल को कोरोना संक्रमित हो गए थे। अब यह जिम्मेदारी डॉक्टर संतोष पांडेय को सौंपी गई है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company