देश

national

सैफई की जंग में उतरा मुलायम परिवार

Thursday, April 8, 2021

/ by Dr Pradeep Dwivedi

इंडेविन न्यूज नेटवर्क

इटावा



उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में सैफ़ई को ब्लॉक का दर्जा 1995 में मिला था। इसके बाद सर्वप्रथम मुलायम सिंह यादव के बड़े भाई स्व० रत्न सिंह के पुत्र रणवीर सिंह इस ब्लॉक प्रमुख सीट पर काबिज हुए थे, यह सीट लगातार पच्चीस वर्षो से सैफ़ई परिवार के पास रही है। इस बार फिर से मुलायम के भतीजे स्व० रणवीर सिंह की पत्नी मृदला यादव ने सैफ़ई बीडीसी चुनाव लड़ने के लिए सैफ़ई में आज नामांकन किया।

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव व राबड़ी देवी के दामाद मैनपुरी से पूर्व सांसद तेजप्रताप यादव की मां और लालू,राबड़ी की समधन ने आज फिर सैफ़ई बीडीसी चुनाव के लिए नामांकन कर दिया है। नामांकन दाखिल करने के समय लालू यादव के दामाद व पुत्री राजलक्ष्मी मृदला के साथ सैफ़ई ब्लॉक पर नामांकन करने पहुंचे थे।

सैफई से ब्लॉक प्रमुख रह चुके हैं मुलायम परिवार के कई सदस्य

सैफ़ई ब्लॉक प्रमुख सीट पर हार जीत का कोई सवाल नही उठता, क्योंकि सबको भली भांति पता होता है, कि इस सीट पर मुलायम परिवार का कब्जा रहता है। मृदला यादव निर्वतमान ब्लॉक प्रमुख है, और दूसरी बार फिर से चुनाव मैदान में उतरी है।

कई मायनों से अहम मानी जाती है, सैफ़ई ब्लॉक की सीट बदायूं से पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव इसी सीट से जीतकर राजनीति में प्रवेश किया था, उसके बाद मैनपुरी से पूर्व सांसद और मुलायम के नाती तेज प्रताप सिंह भी इसी सीट को जीतकर राजनीति में प्रवेश किया था।

इस सीट पर मुलायम सिंह यादव के परिवार का सदस्य ही ब्लॉक प्रमुख बनता रहा है। सबसे पहले मुलायम सिंह के भतीजे स्व० रणवीर सिंह यादव ब्लॉक प्रमुख बने। उनके निधन के बाद पूर्व सांसद धर्मेद्र यादव, पूर्व सांसद तेज प्रताप सिंह ब्लॉक प्रमुख बने। तेज प्रताप के मैनपुरी से सांसद निर्वाचित होने के बाद यह ब्लॉक उनकी मां मृदुला यादव ने संभाला। मृदुला ने सैफई क्षेत्र पंचायत के वार्ड संख्या बीस से अपना नामांकन आज दाखिल किया है।


No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company