Responsive Ad Slot

देश

national

अम्बेडकर जयंती पर याद किए गए संविधान निर्माता

Wednesday, April 14, 2021

/ by Editor

हरिकेश यादव-संवाददाता (इंडेविन टाइम्स)

अमेठी। 

दुनिया की सबसे बड़े लोकतंत्र भारत के संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर को उनके जन्मदिन पर याद किया गया। उनकी याद में अमेठी में सरकारी स्कूलो व भवनों पर डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर फूलमाला चढ़ाकर उनके आदर्शों को याद किया तथा उनके बताए मार्गों पर चलने के लिए समाज के लोगो ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। अमेठी के अम्बेडकर चौराहा,ठेगहा, सर्वांपुर,भादर,रामगंज,भेटुआ सहित अनेक स्थानों पर मनाये गई।इस अवसर को भुनाने में चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों ने भुनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी।

श्री रणंजय इंटर कॉलेज ठेंगहा संग्रामपुर में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की 130 वी जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई ।कार्यक्रम की शुरुआत संगठन के अध्यक्ष राजमणि शर्मा ने डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।  दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। इस कार्यक्रम में आए हुए लोगों को बताया कि संविधान के शिल्पकार बाबा साहब भीमराव अंबेडकर ने आजीवन समानता समरसता और वंचितो शोषितों के मार्गदर्शक रहे हैं। परम पूज्य बाबा भीमराव अंबेडकर ने सब को जीने का अधिकार दिया ।गरीबों के मसीहा रहे आदि बातें अध्यक्ष राजमणि शर्मा ने लोगों को बताया ।संविधान के माध्यम से भारत रत्न बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर ने सब को जीने का अधिकार दिया और कहा कि अपने अधिकारों के लिए लड़ाई लड़नी होगी  इस कार्यक्रम का संचालन उदय राज शर्मा द्वारा किया गया ।जनसमूह को संबोधित करते हुए यादव महासभा के अध्यक्ष संतदीन यादव ने कहा कि डॉ भीमराव अंबेडकर वंचितों ,दलितों व पिछड़े वर्ग के मशीहा थे उनके द्वारा प्रदत अधिकारों से हम समाज को नई दिशा देकर उसे आगे बढ़ने के लिए प्रेरणास्रोत बन सकते हैं।कार्यक्रम की देखरेख  राकेश कुमार मौर्य द्वारा किया गया ।जिसमें क्षेत्र की जनता ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया ।कोरोनावायरस के दृष्टिगत सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया गया ।मास्क व  सैनिटाइजर का वितरण भी जरूरत मंद लोगों को किया गया।

इसके साथ ही  नारायण दास का पुरवा मजरे सहजीपुर  में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर  की जयन्ती मनाई गई। कार्यक्रम के संयोजक बाबूलाल सरोज  थे। इस कार्यक्रम में क्षेत्र के प्रत्याशियों का तांता लगा रहा । जिसमे   सुमन गुप्ता व विनोद कुमार मिश्र द्वारा लोगों को मिष्ठान वितरण कराया ।इसके साथ स्कूली बच्चों में पेंसिल, रबड़, पेन ,कटर आदि चीजों का वितरण किया।  विनोद कुमार मिश्र ने  बताया गया कि बाबा साहब के आदर्शों का हमें पालन करना है और उनके पद चिन्हों पर हमें चलकर संविधान की रक्षा करना है ।  इस कार्यक्रम में संतदीन यादव अधिवक्ता अर्जुन गुप्ता, जयप्रकाश, रज्जू ,रामफेर सरोज, बैजनाथ सरोज, रामबली यादव, रजवंत राव, सुनीता देवी ,सरोज देवी, सिया देवी, आशा देवी, मंजू देवी,  सौरभ पांडे रिंकू सिंह आदि लोग कार्यक्रम में मौजूद रहे।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company