Responsive Ad Slot

देश

national

रेलवें क्रासिंग पर आवागमन की समस्या को लेकर अमेठी की जनता में मचा घमासान

Thursday, May 27, 2021

/ by Editor

 


०पचास ग्राम पंचायत को विश्वास दिलाया 

०उत्तर रेलवें बोर्ड के मेंबर को दिया  ज्ञापन

हरिकेश यादव-संवाददाता (इंडेविन टाइम्स)

अमेठी। 

रेलवें क्रासिंग को लेकर जनता धीरे-धीरे आक्रोश धड़क रहा है। जिसका खामियाजा अमेठी में कांग्रेस के साथ साथ समाजवादी पार्टी भुगत चुकी है। जिसका फायदा भारतीय जनता पार्टी को मिला। अब भारतीय जनता पार्टी ने वही रवैया अपनाया है जिसे लेकर अब जनता में धीरे-धीरे रोष बढ़ता जा रहा है। कारण भी साफ है भारतीय जनता पार्टी के विधायक और सांसद को जनता की समस्याओं को लिए सुनने और जानने के लिए वक्त नही है। वें अपने-अपने प्रतिनिधियों के सहारे जनता का काम देख रहे है। सांसद को दिल्ली से फुर्सत नही कारण है कि भारत सरकार ने केन्द्रीय मंत्री का पद संभाले हुए है। और राजनीति में भी पश्चिम बंगाल की जिम्मेदारी भारतीय जनता पार्टी ने सौप रखी है। तो वही अमेठी विधायक गरिमा सिंह को लखनऊ की राजधानी से फुर्सत नही मिल पा रही है। ऐसी हालात में जनता को कौन राह बताएं।

रेलवें क्रासिंग नम्बर 101 विराहिमपुर, रेलवें क्रासिंग रेभा, रेलवें क्रासिंग बारामासी को लेकर अरसे से मांग चल रही है। रेलवें बोर्ड के सदस्य संजय कुमार पाठक, आशीष कुमार अग्रवाल आदि के प्रयास से रेलवें का्रसिंग का बोर्ड लगा जिसमें अनुमानित लागत और कार्य पूरा होने की अवधि भी दर्शाई गयी यह सिलसिल वर्ष 2012 से शुरु हुआ रेलवें क्रासिंग नही बनी जिसका खामियाजा कांग्रेस को भुगतना पड़ा और विधायक कांग्रेस अमीता सिंह को जनता ने नकार दिया। इसके बाद समाजवादी पार्टी के विधायक एंव पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति को जनता ने कमान सौपी लेकिन वों भी रेलवें क्रासिंग के नाम पर और ककवा क्रॉसिंग फ्लाईओवर के नाम पर फ्लाप हो गये और जहां सांसद स्मृति ईरानी भारतीय जनता पार्टी से बनी तो वही भाजपा से विधायक गरिमा सिंह को प्रतिनिधित्व जनता ने सौपा। और नगर पंचायत में भाजपा समर्थित उम्मीदवार चन्द्रमा देवी अग्रहरी को जनता ने चुना और विकास की उम्मीद की। 

ककवा रेलवें क्रासिंग पर फ्लाई ओबर का निर्माण कार्य शुरु हो गया दिसम्बर 2021 तक उत्तर प्रदेश सेतु निर्माण निगम इकाई सुलतानुपर ने कार्य समाप्त करने की तिथि बतायी है लेकिन विराहिमपुर रेलवें क्रासिंग नम्बर 101, रेभा रेलवें कांसिंग, बारामासी रेलवें क्रासिंग 106 के निर्माण के प्रति भारतीय रेल गंभीर नही दिख रही है। जिसके चलते अब अमेठी में रार शुरु हो चली है। पहलें रेलवें क्रासिंग बिराहिमपुर के निर्माण को लेकर आंदोलन पूर्व प्रधान मोहम्मद कासिम ने प्रदर्शन कई बार की लेकिन सरकार ने जनता की बात को अनसुनी कर दी अब ककवा रेलवें क्रासिंग पर फ्लाई ओबर निर्माण के चलते ककवा रोड़ को पूरी तरह से बंद कर दिया गया और रेलवें लाइन के दोहरीकरण को लेकर उत्तर रेलवें ने कटीलें तार से बैरीकेटिंग का काम जोरो पर चल रहा है इससे जनता ने आक्रोस धीरे-धीरे बढता जा रहा है जिसकी बानगी देखने को मिली।

रेभा रेलवें क्रासिंग के निर्माणाधीन प्रदर्शन बोर्ड वर्ष 2012 पर गांव मंधरपट्टी के सभी 69 प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य के समूह में रेेलवें बोर्ड के सदस्य राघवेन्द्र प्रताप सिंह को रेलवें क्रासिंग के निर्माण के लिए ज्ञापन सौपा। ग्रामीणों ने मामलें को गंभीरता से लिया है इसके लिए संघर्ष समिति का गठन किया है जिसमें दर्जन भर पदाधिकारी शामिल है आज के प्रदर्शन में जो देखने को मिला वह राजनैतिक दल और राजनेताओं के लिए अब चिंता का सबब बनेगा कारण साफ है।जिस तरह से भाजपा ने नारा दिया है सबका साथ सबका विकास। यह नारा अब लोगों को हजम नही हो रहा है और चुने हुए नुमाइंदे अपने प्रतिनिधियों के सहारे अब काम चलने वाला नही है ।अब जनता नेता को नही ढूढेगी लेकिन नेता अब जनता को ढूढने के लिए मजबूर होगे।

रेभा रेलवें क्रासिंग के निर्माण के लिए ज्ञापन सौपने वालों में अधिवक्ता अम्बिका प्रसाद मिश्र, अध्यक्ष, विवेक कुमार द्विवेदी, महामंत्री ने इस दौरान लोगों ने अपनी जमकर भड़ास निकाली। उत्तर रेलवें बौर्ड के सदस्य राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने लोगों का ज्ञापन लेने के बाद कहा कि हम भारत सरकार, केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का सहयोग लेकर अण्डरव्रिज का निर्माण करवाने के लिए रेल मंत्री से सिफारिस करेगे और प्रयास सार्थक होगा क्योंकि कोरोना काल में अमेठी बाइपास और ककवा रेलवें क्रसिंग पर फ्लाई ओबर निर्माण कार्य शुरु कराना मामूली बात नही है। मेरा प्रयास होगा कि रेलवें क्रासिंग पर लोगों के आने-जाने की व्यवस्था रेल प्रशासन सुनिश्चित करे। इस रेलवें क्रासिंग से पचास ग्राम पंचायतों के लोगों का आवागमन है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company