देश

national

देवरिया DM का अनूठा पहल,कोविड अस्पताल के बाहर लगवाई बड़ी स्क्रीन, भर्ती मरीजों से परिजन कर सकेंगे बात




देवरिया ।

कोरोना महामारी से पीड़ित किसी मरीज के परिजनों के मन में कई तरह की आशंकाओं के बादल उमड़ते रहते हैं। जैसे इलाज चल रहा या नहीं? ना जाने भीतर क्या हो रहा? लेकिन इन सवालों का जवाब पाने में तीमारदारों को काफी कठिनाई होती है। अब देवरिया जिले में परेशान होने की जरूरत नहीं है। यहां जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन के एक प्रयोग करते हुए कोविड अस्पताल में मुख्य गेट पर LED स्क्रीन लगाई गई है।

जिसमें तीमारदार यह देख पाएंगे कि उनके मरीज को क्या सुविधाएं मिल रही हैं। इसके अलावा कंट्रोल यूनिट के पास लगे माइक से मरीजों से बात भी कर सकेंगे। डॉक्टरों से अपने मरीज के सेहत की अपडेट भी ले पाएंगे। इससे मरीज और तीमारदार दोनों संतुष्ट रहेंगे।

71 मरीज भर्ती, 4 की हालत गंभीर

जिला अस्पताल में बने कोविड वार्ड में वर्तमान में 71 मरीज भर्ती हैं। जिनमें चार की हालत गंभीर है। इन मरीजों के इलाज और निगरानी के लिए डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टॉफ की ड्यूटी लगाई गई है। कोविड वार्ड में मेडिकल स्टॉफ के अलावा किसी का प्रवेश वर्जित है। ऐसे में तीमारदार अपने अपने मरीजों का हाल जानने के लिए परेशान रहते हैं। जिला प्रशासन के पास भी बदइंतजामी की शिकायतें पहुंच रही थीं।

डीएम ने अस्पताल स्टॉफ का बढ़ाया हौसला, कहा- मत टूटने देना विश्वास

इन सभी समस्याओं का हल डीएम देवरिया आशुतोष निरंजन ने एक नवाचार करते हुए ढूंढ निकाला। उन्होंने कोविड अस्पताल देवरिया का निरीक्षण किया, जहां CCTV के माध्यम से कंट्रोल रूम से मानिटरिंग और दोनों तरफ से संवाद की व्यवस्था का संचालन कराया। इस दौरान उन्होंने अस्पताल कर्मियों का हौसला बढ़ाया। कहा कि सभी पर विश्वास कर ही यह व्यवस्था शुरु की गई है। इसे तोड़ना नहीं है। अस्पताल के बाहर लगी LED स्क्रीन के माध्यम से 250 बेड के कोविड अस्पताल में होने वाली पूरी गतिविधि का live प्रसारण होगा। अब मरीजों के परिजन संतुष्ट और आश्वस्त हैं।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group