Responsive Ad Slot

देश

national

कोरोना वायरस की दूसरी लहर में पहली बार दिल्ली में एक हजार से कम मामले- अरविंद केजरीवाल

Saturday, May 29, 2021

/ by Indevin Times

नई दिल्ली 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि शहर में पिछले 24 घंटों में कोविड -19 के लगभग 900 मामले दर्ज किए गए हैं। यह पहली बार है जब दिल्ली ने महामारी की दूसरी लहर के दौरान कम से कम 1,000 मामले दर्ज किए हैं। अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि जैसे-जैसे मामलों की संख्या घटती जाएगी, सरकार राष्ट्रीय राजधानी में और गतिविधियों की अनुमति देगी। जून से लॉकडाउन खुलने की संभावना है। अरविंद केजरीवाल रोजाना दिल्ली में कोरोना वायरस को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपडेट देते हैं। दूसरी लहर के दौरान ये पहली बार है कि दिल्ली में कोरोना वायरस के केस एक हजार से कम आये हैं।  

संक्रमण की दूसरी लहर से बेहद प्रभावित दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन हटाने की प्रक्रिया करीब छह सप्ताह से ज्यादा समय से लागू लॉकडाउन के बाद हो रही है। केजरीवाल ने एक कार्यक्रम से इतर कहा, ‘‘दिल्ली में पिछले 24 घंटे में करीब 900 मामले सामने आए हैं। संक्रमण के नए मामलों की संख्या 1,000 से नीचे है और संक्रमण दर में कमी आई है इसलिए हम ज्यादा गतिविधियों को शुरू करेंगे। हम चाहते हैं कि आर्थिक गतिविधियां पटरी पर लौट आए।’’ केजरीवाल ने छत्रसाल स्टेडियम में स्थित एक कोविड-19 टीकाकरण अभियान केंद्र का मुआयना किया। इस केंद्र की व्यवस्था कुछ इस तरह की गई है कि लोग अपने वाहनों में बैठे-बैठे ही टीका लगवा सकेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘ इस केंद्र पर लोग अपनी कार या मोटरसाइकिल से आ सकते हैं। लोग पैदल चलकर भी आ रहे हैं। जैसे ही हमें 18-44 उम्र समूह के लोगों के लिए टीके की आपूर्ति होती है, यह व्यवस्था उनके लिए भी शुरू हो जाएगी। दिल्ली सरकार ने तत्काल आधार पर कोविड-19 टीके की खरीद के लिए वैश्विक स्तर पर रुचि पत्र (ईओआई) जारी किया है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ हमने वैश्विक स्तर पर निविदा डाली है और उम्मीद करते हैं कि कुछ कंपनियां आएंगी। विभिन्न सरकारों ने वैश्विक निविदा निकाली है लेकिन इसके परिणाम बहुत अच्छे नहीं हैं। अगर कुछ कंपनियां हमसे संपर्क करती हैं तो यह अच्छा होगा। लेकिन मेरी समझ है कि दुनिया की कंपनियां टीकों की खरीद के लिए केंद्र सरकार से बात करना चाहती हैं। 

अप्रैल महीने में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने भारत में कोहराम मचा दिया था। कोविड 19 के कारण हर रोज हजारों लोग दम तोड़ रहे थे।  इसके अलावा इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने शनिवार को कहा कि कोविड -19 की दूसरी लहर के कारण देश भर में 550 डॉक्टरों की जान चली गई है। डॉक्टरों के संघ ने सुझाव दिया कि मौतों की वास्तविक संख्या अधिक हो सकती है क्योंकि यह केवल अपने 3.5 लाख सदस्यों का रिकॉर्ड रखता है। हालाँकि, भारत में 12 लाख से अधिक डॉक्टर हैं।

दैनिक मामलों में गिरावट की प्रवृत्ति को बनाए रखते हुए, भारत ने शनिवार को कोविद -19 के 1,73,790 नए मामले दर्ज किए। भारत में मामले की सकारात्मकता दर घटकर 8.36 प्रतिशत रह गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में सक्रिय मामलों में 1,14,428 की कमी के साथ देश में सक्रिय केसलोएड घटकर 22,28,724 हो गया।

पिछले 24 घंटों के दौरान 2,84,601 रोगियों के ठीक होने के साथ, दैनिक मामलों में दैनिक वसूली जारी रही। देश में अब तक संक्रमण से उबरने वाले कुल 2,51,78,011 मरीजों के साथ स्वस्थ होने की दर बढ़कर 90.80 प्रतिशत हो गई है। देश ने पिछले 24 घंटों में 3,617 मौतें भी दर्ज की हैं। 


No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company