देश

national

लखनऊ मेट्रो: यात्रियों ने समझी मेट्रो की कीमत, 17 दिनों में लगभग 1.80 लाख यात्रियों ने किया सफ़र

Wednesday, June 30, 2021

/ by Dr Pradeep Dwivedi

इंडेविन न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ।

अनलॉक-०२ के बाद लखनऊ मेट्रो ने अपनी सेवा 09 जून से यात्रियों को लिए बहाल की जिसके बाद सप्ताहांत (शनिवार और रविवार) लगने वाले लॉक डाउन अब लखनऊ में चल रहा है। इस बीच जून महीने में यात्रियों के लिए मेट्रो का सफर मात्र 17 दिनों का था जिसमें लगभग 1.80 लाख यात्रियों ने सफर किया। इन 17 दिनों में मेट्रो में सबसे ज्यादा यात्री संख्या 18 जून को देखने को मिली जहाँ लखनऊ के जाम से बचने के लिए 24 हज़ार से अधिक यात्रियों ने मेट्रो से सफर। बीते 09 जून से 18 जून तक लखनऊ मेट्रो का संचालन प्रातः 07 बजे से शाम 07 बजे तक यात्रियों के लिए किया जा रहा था वही 21 जून से मेट्रो ट्रेन का संचालन सुबह 07 बजे  से शाम 09 बजे तक किया जा रहा है। अनलॉक के बाद जहाँ लखनऊ मेट्रो में पहले दिन यात्रियों की संख्या 5500 दर्ज की वही दूसरे दिन इसमें 7000 यात्रियों ने सफर किया। 09 जून के बाद से हर दिन यात्रियों की संख्या में इजाफा होता गया है।

कोरोना के मद्देनज़र, लखनऊ मेट्रो में अपने सभी मेट्रो स्टेशनों व मेट्रो परिसर के साफ, सफाई पर विशेष ध्यान दिया है जिसके अंतर्गत मेट्रो ट्रेन को अल्ट्रा वायलेट (यू०वी) प्रणाली के माध्यम से हर रोज साफ़ किया जाता है। कोरोना काल में जहाँ लोगों ने अपनी जीवनशैली में बदलाव किया वही सोशल डिस्टन्सिंग के महत्त्व को समझते हुए मेट्रो को भी अपनाना प्रारम्भ कर दिया है। लखनऊ मेट्रो ने यात्रियों की सुरक्षित यात्रा को बनाये रखने हेतु सभी स्टेशनों  के टिकट काउंटर, टिकट वेंडिंग मशीन, तथा प्लेटफार्म पर यात्रियों के खड़े होने वाले स्थानों पर उचित दूरी वाले  चिन्ह भी बनाये गए है जिससे सोशल डिस्टनसिंग का पूरी दृढ़ता के साथ पालन किया जा सके। 

इस अवसर पर प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि, ‘‘इस उपलब्धि के लिए मैं लखनऊवासियों का हृदय से धन्यवाद देता हूं, यह हमारे लिए गर्व की बात है कि लखनऊ के लोगों ने हम पर अपना विश्वास दिखाया है और हम इसे पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company