देश

national

पिंक बूथ पर नव सृजन चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा ऑक्सीजन प्लांट रखे गए

Thursday, July 29, 2021

/ by Dr Pradeep Dwivedi

इंडेविन न्यूज नेटवर्क

लखनऊ।

विश्व पर्यावरण संरक्षण दिवस पर  दिनांक 28/07/21 दिन बुधवार को लखनऊ के नहर चौराहा के पिंक बूथ पर नव सृजन चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा ऑक्सीजन प्लांट रखे गए। इस कार्यक्रम का प्रारंभ पुलिस उपायुक्त महिला अपराध एवम् सुरक्षा सुश्री रूचिता चौधरी जी द्वारा किया गया।

इस पिंक बूथ के अलावा आस पास के बाकी 10 पिंक बूथ पर ऑक्सीजन प्लांट रखा गया। यह कार्यक्रम नव सृजन चैरिटेबल ट्रस्ट के "धरा बचाओ जीवन पाओ" अभियान के अन्तर्गत किया गया।भविष्य में लखनऊ के सभी पिंक बूथ पर प्लांट रखने की योजना है। चौराहों पर वायु प्रदूषण चरम पर होता है और पिंक बूथ पर ड्यूटी देने वाले लोग काफी लंबे समय के लिए वहां रहते हैं जोकि उनके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। अत: नव सृजन ने ऐसी जगहों को चुना है जहां बड़े पौधे नहीं लगाए जा सकते परन्तु छोटे - छोटे पौधे रख कर वातावरण को कुछ हद तक शुद्ध किया जा सकता है।

नव सृजन पर्यावरण को बचाने के लिए पुराने और नए कपड़ों के झोले भी बांट रही है जिससे लोगों को प्लास्टिक के कैरी बैग  की जगह कपड़ों के बैग की आदत हो । कोरोना काल में बहुत लोग बेरोजगार हो गए हैं अत: जो महिलाएं अत्यंत जरूरत मंद हैं उनको बैग बनाने का रोजगार भी मिल रहा है।नव सृजन इस अभियान में  इनडोर और आउटडोर पौधे पूरे लखनऊ में लगाएगा। नव सृजन चैरिटेबल ट्रस्ट  के इस कार्यक्रम के दौरान अरुण सिंह, पूजा खत्री, हर्षिता श्रीवास्तव, सुदीप बाजपेई, अनुराग गोयल , शैलेंद्र दीक्षित आदि उपस्थित रहे।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company