देश

national

जनसंख्या दिवस पर रैली का हुआ आयोजन, हरी झंडी दिखाकर किया गया रवाना

Tuesday, July 13, 2021

/ by Dr Pradeep Dwivedi

हरिकेश यादव- इंडेविन न्यूज नेटवर्क

अमेठी।

जनसंख्या दिवस के अवसर पर जिला चिकित्सालय गौरीगंज मेंं परिवार नियोजन नोडल अधिकारी डॉक्टर नवीन कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में रैली का आयोजन किया गया। रैली में चिकित्सालय के अधिकारी और कर्मचारी, आशा बहने और संगिनी  ने प्रतिभाग किया, रैली को संयुक्त जिला चिकित्सालय गौरीगंज प्रभारी डॉ पीके उपाध्याय ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, इस इस मौके पर जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी शालू गुप्ता आयुष्मान भारत प्रभारी डॉ अनूप तिवारी ए आर ओ आरसी सिंह ,अर्चना श्रीवास्तव मौजूद रहे।

परिवार नियोजन के नोडल अधिकारी डा एनके मिश्रा ने बताया कि इस दौरान आशा अपने-अपने कार्य क्षेत्र की आबादी में योग्य दंपति को चिन्हित करेंगी। योग्य दंपति यानि जिनको परिवार नियोजन के बारे में परामर्श की आवश्यकता है। लक्षित दंपति को परिवार नियोजन के लिए बास्केट ऑफ चॉइस के बारे में बताया जायेगा। आवश्यकता पड़ने पर टेली काउंसिलिंग की भी मदद ली जाएगी।

पखवाड़ा के दौरान हर जिले, ब्लाक और गांव में मोबाईल पब्लिसिटी वैन से परिवार नियोजन का सन्देश जोर शोर से प्रचारित और प्रसारित किया जाएगा। इस बार के कार्यक्रम में डिजिटल प्लेटफार्म जैसे व्हाट्सएप, एसएमएस आदि की पूरी मदद ली जाएगी। साथ ही पात्र लाभार्थी को दो महीने के लिए गर्भनिरोधक गोली और कंडोम वितरित किया जाएगा। इस दौरान अंतरा और आयूसीडी को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। हर इच्छुक लाभार्थी के लिए पुरुष या महिला नसबंदी की पूर्व पंजीकरण की भी सुविधा होगी।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company