देश

national

एकेटीयू सेमेस्टर परीक्षा की गाइडलाइंस जारी

एकेटीयू ने सत्र 2021 की ऑनलाइन सेमेस्टर परीक्षा से सम्बंधित निर्देश जारी कर दिए हैं। परीक्षा नियंत्रक प्रो. अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि ऑनलाइन परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी अपने लॉगिन कोड से परीक्षा समय से 30 मिनट पूर्व लॉगिन कर सकेंगे लेकिन इस दौरान वह प्रश्न पत्र हल नहीं कर सकेंगे।

बहुविकल्पीय प्रश्न प्रणाली पर होने वाली ऑनलाइन परीक्षा में छात्रों को 1.30 घंटे का समय मिलेगा। 1.45 मिनट पर छात्रों द्वारा जितना भी प्रश्न पत्र हल किया गया होगा वह स्वत: सबमिट हो जाएगा। 1.30  घंटे के बाद 15 मिनट को जो अतिरिक्त समय है इस दौरान भी छात्र प्रश्न हल नहीं कर सकेंगे। सभी प्रश्न पत्र में 50 सवाल होंगे। निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।  

परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। 12 से 18 जुलाई तक अन्तिम सेमेस्टर के छात्रों को एवं 15 से 25 जुलाई तक अन्य छात्रों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। प्रत्येक छात्र को 4 से 5 बार फोटो पर क्लिक करना होगा।  फोटो का मिलान ईआरपी पोर्टल से कराया जाएगा। विवि ने ईमेल और मोबाइल नंबर संशोधित करने का विकल्प दिया है। छात्र 9 जुलाई से 12 जुलाई तक पोर्टल पर संशोधन कर सकते हैं। 

इंटरनेट बाधित होने पर बदल जाएगा क्रम
जारी किए गए निर्देशों में साफ कहा गया है कि छात्र मोबाइल, लैपटाप या साइबर कैफे कहीं से भी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं लेकिन परीक्षा में शामिल होने से पूर्व छात्रों को इंटरनेट की सुविधा सुनिश्चित कर लेना होगा। यदि किसी छात्र का इंटरनेट 15 मिनट या उससे ज्यादा देर तक बाधित रहता है तो इंटरनेट सही होने पर छात्र को पुन: परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। ऐसी स्थिति में छात्र द्वारा अभी तक अनुत्तरित प्रश्नों और उनके विकल्पों का क्रम परिवर्तित हो जाएगा। 

फॉर्मल परिधान पहन कर देनी होगी परीक्षा
ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को निर्देश हैं कि वह जहां से भी परीक्षा देंगे उस दौरान छात्र के अलावा किसी अन्य के रहने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा ऑनलाइन पर्यवेक्षक की देख-रेख  में होगी। कमरे में इतनी रोशनी होनी चाहिए छात्र का चेहरा साफ दिखे। कैमरा और माइक्रोफोन सही हालत में हो। जिस मेज कुर्सी पर छात्र बैठेंगे उस पर पुस्तक और कॉपी न हो। नॉन प्रोग्रामर कैलकुलेटर का प्रयोग छात्र कर सकते हैं। छात्रों को फार्मल परिधान में परीक्षा देने की अनुमति होगी और पास की दीवारों और टेबल पर कुछ लिखा नहीं होना चाहिए। 

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group