देश

national

जानिए-जिन्हें नहीं लगी COVID वैक्सीन की डोज, वे Delta से कैसे करें बचाव ?

Saturday, July 17, 2021

/ by Editor

नोवल कोरोनावायरस ने दुनिया भर में तबाही मचाई हुई है और एक क्षेत्र को प्रभावित किया है। अब जब तीसरी लहर ने देश में दस्तक दे दी है तो सरकार और स्वास्थ्य अधिकारियों ने टीकाकरण पर और ज्यादा जोर देना शुरू कर दिया है। यही वजह है कि वैक्सीनेशन कैंपेन को सुविधाजनक बनाने के लिए कई स्तरों पर विभिन्न तरीकों की शुरुआत की है।

लेकिन सोचने वाली बात ये है कि जहां एक ओर लोगों ने कोविड शॉट्स लेने के महत्व को समझना शुरू कर दिया है तो वहीं कई ऐसे भी हैं अब भी डोज लेने से हिचकिचा रहे हैं। ऐसी परिस्थितियों हमें खुद ही कोविड -19 से बचाने के लिए सावधानी बरतनी जरूरी है।

हर समय पहनें डबल मास्क
फिलहाल आपको उन लोगों से खासतौर से सावधान रहने की आवश्यकता है जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई है। दूसरी लहर के कहर को देखते हुए, कोविड प्रोटोकॉल्स का पालन करना उचित है। जब तक बहुत जरूरी न हो तब तक बाहर घूमने से बचें। हालांकि, अगर आप भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाते हैं तो मास्क ठीक से पहनें और जरूरत पड़ने पर डबल मास्क लगाएं। यह आपको अतिरिक्त सुरक्षा देगा।

बेहद घातक हैं कोविड के नए वेरिएंट
कोविड ने लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित किया है। इसी बीच डेल्टा प्लस वेरिएंट का खौफ भी है। ऐसे में आपके लिए वैक्सीन ही एकमात्र सुरक्षा कवच का विकल्प है। वहीं, अध्ययनों से पता चला है कि फुली वैक्सीनेटेड और टीके का एक डोज लेने वाले भी डेल्टा के संपर्क में आ सकते हैं। लिहाजा अब कोई रास्ता नहीं है कि गैर-टीकाकरण वाले व्यक्ति नए कोविड के नए वेरिएंट के संक्रमण से बच सकते हैं।

​किसी को नहीं बख्शता कोविड -19
आपको दिमाग में इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि SARs-COV-2 वायरस किसी को नहीं बख्शता। चाहे आप युवा हों या बूढ़े या पूरी तरह स्वस्थ हों, कोविड -19 आपको कई तरह से प्रभावित कर सकता है। एक्सपर्ट का कहना है कि फिलहाल टीकाकरण समय की आवश्यकता है और यदि आपको अभी भी वैक्सीन का डोज नहीं मिला तो जल्द से जल्द लगवाने की कोशिश कीजिए।

​अब भी जरूरी है सोशल डिस्टेंसिंग
सामाजिक दूरी का पालन करने से आप कोविड के जोखिम से काफी हद तक बचे रहेंगे। यदि आपका टीकाकरण नहीं हुआ है या किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसे अभी तक अपनी कोविड वैक्सीन की डोज नहीं ली, तो आपको हर कीमत पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए। इससे आपकी और आपके प्रियजनों की सुरक्षा रहेगी।

न बरतें ये लापरवाही
दूसरी लहर के धीमे प्रसार को देखते हुए कई राज्यों में सीमा प्रतिबंध हटा दिए गए हैं। ऐसे में तमाम लोग ऐसे हैं जिन्होंने कोविड दिशा-निर्देशों का पालन करना बंद कर दिया है। क्योंकि लंबे समय तक घरों में रहने के बाद कुछ लोगों के लिए यह बहुत असुविधाजनक हो सकता है, लेकिन सभी को सुरक्षित रखने के लिए अभी आपको कोविड प्रोटोकॉल को फॉलो करना चाहिए।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company