देश

national

यूपी: ब्‍लॉक प्रमुख के 476 पदों के लिए कल मतदान, तीन बजे से मतगणना

लखनऊ

उत्तर प्रदेश के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की कड़ी में शुक्रवार को राज्‍य में 349 क्षेत्र पंचायत प्रमुख निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए, जबकि 476 पदों के लिए शनिवार को मतदान होगा। उत्तर प्रदेश के राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त मनोज कुमार ने यह जानकारी दी। उधर, बीजेपी का दावा है कि प्रदेश भर में उसके प्रत्याशियों की बड़े पैमाने पर निर्विरोध जीत तय हो गई है। वहीं चुनाव में कम से कम 292 सीटों पर जीत दर्ज करेगी। बीजेपी की सहयोगी अपना दल को मिला लें तो यह आंकड़ा 295 पर पहुंच जाएगा।

राज्‍य में 825 क्षेत्र पंचायत प्रमुखों के चुनाव की प्रक्रिया गुरुवार को नामांकन पत्र दाखिल करने के साथ शुरू हुई। शुक्रवार को नामांकन पत्रों की वापसी तय थी। शनिवार को मतदान होना है। निर्वाचन आयुक्‍त मनोज कुमार ने बताया कि 825 प्रमुख क्षेत्र पंचायत के पदों के लिए कुल 1,718 नामांकन प्राप्त हुए। इनमें 68 नामांकन रद्द हो गए। जबक‍ि 187 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन वापस ले ल‍िया। इसके बाद कुल 1,710 वैध उम्मीदवार पाए गए हैं।

476 प्रमुख क्षेत्र पंचायत के पदों पर होगा चुनाव
कुमार ने बताया कि शनिवार को 476 प्रमुख क्षेत्र पंचायत के पदों के लिए सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा। इसके बाद दोपहर तीन बजे से मतगणना कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि गोंडा जिले के मुजेहना क्षेत्र पंचायत का कार्यकाल पूर्ण न होने के कारण वहां चुनाव नहीं कराया जा रहा है।

बीजेपी ने इन सीटों पर किया है जीत का दावा
बीजेपी ने लखनऊ क्षेत्र में 61, बरेली क्षेत्र में 30, बनारस क्षेत्र में 27, गोरखपुर क्षेत्र में 44, मेरठ क्षेत्र में 29, प्रयागराज क्षेत्र में तीन, बुंदेलखंड में 19, कानपुर क्षेत्र में 30, गाजियाबाद में एक, गौतमबुद्धनगर में दो, अलीगढ़ क्षेत्र में सात, आगरा क्षेत्र में 31 और मुरादाबाद क्षेत्र में आठ सीटों पर जीत का दावा किया है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group