Responsive Ad Slot

देश

national

नम आँखों के साथ बीएसए का विदाई समारोह हुआ आयोजित

Thursday, July 15, 2021

/ by Editor

संवाददाता-इंडेविन टाइम्स

अमेठी। 

बेसिक शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार मिश्रा का स्थानांतरण लखनऊ हो गया ।उनके  स्थान पर फिरोजाबाद के बीएसए अरविंद पाठक को नया बेसिक शिक्षा अधिकारी अमेठी नियुक्त किया गया है। गुरुवार को बेसिक शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार मित्र के स्वागत सम्मान में बेसिक शिक्षा विभाग के ए आर पी समूह ने विदाई समारोह का आयोजन किया। विदाई समारोह में बेसिक शिक्षा विभाग से जुड़े कर्मियों के साथ अन्य विभागों के अधिकारी व मीडिया कर्मी भी सम्मिलित हुए ।समारोह में लोगों ने बेसिक शिक्षा अधिकारी के कार्य व्यवहार की मुक्त कंठ से प्रशंसा की और भविष्य के सेवाकाल के सुंदर व उत्कृष्ट होने की  शुभकामनाएं दी।

बेसिक शिक्षा कार्यालय के पास स्थित सेवा निवृत्त शिक्षक सुरेन्द्र बहादुर सिंह के प्रतिष्ठान में बिदाई समारोह का आयोजन किया गया।भीषण गर्मी के बावजूद खचाखच भरे सभागार में शिक्षक और शिक्षाकर्मी ,बीएसए के स्टाफ और खंड शिक्षा अधिकारी के साथ 3 घंटे तक डटे रहे।समारोह 12 बजे शुरू हुआ और 3 बजे समाप्त हुआ।लगभग 12 बजे बेसिक शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार मिश्र जैसे ही सभागार के गेट पर पहुँचे अमिता मिश्र के साथ शिक्षिकाओं  ने पुष्प वर्षा करते हुए स्वागत किया।पुष्प वर्षा के बीच बीएसए मंच पर पहुंचे। खंड शिक्षा अधिकारी ने उनका स्वागत किया ।वाणी वंदना के  बाद कार्यक्रम शुरू हुआ। वित्त एवं लेखाधिकारी आशुतोष मिश्र ने कहा कि बीएसए विनोद कुमार मिश्र ने अपने कार्य व्यवहार से शिक्षकों के बीच 3 साल में अपनापन व लोकप्रियता हासिल की है। वह अपने आप में एक आदर्श है ।विनोद कुमार मिश्र के अंदर कभी भी अफसरशाही के भाव नहीं दिखे ।जिले में इस तरह का सम्मान किसी का नहीं हुआ ।नौकरी में व्यक्ति  एक जगह से दूसरी जगह स्थानांतरित हो जाता है। यह प्रकृति के नियम में शामिल है ।नौकरी में स्मृतियां और विश्वास हमेशा साथ रहते हैं। 

खंड शिक्षा अधिकारी संघ के अध्यक्ष माधव राज त्रिपाठी ने अपनी आभार भाषण में पिछले 3 साल के भीतर बीएसए के सेवाकाल के दौरान दौरान अनुभव और घटनाओं को फोकस करते हुए कहा कि समारोह आत्म चिंतन और आत्ममंथन का सुखद अवसर होते हैं ।बेसिक शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार मिश्र  ने कभी अफसर की हनक से काम नहीं किया। सहज और सरल भाव से काम करते हुए जनपद अमेठी को मिशन प्रेरणा में उल्लेखनीय पायदान पर पहुंचाया है। बीएसए साहब जैसा मीडिया मैनेजमेंट और शिक्षक संगठनों के साथ बेहतर तालमेल इस जनपद में विनोद कुमार मिश्र के कार्यकाल में पहली बार देखने को मिला ।

पत्रकार चिंतामणि मिश्र ने कहा कि विनोद कुमार मिश्र के कार्यकाल में कभी शिक्षक संगठन दरी नहीं बिछा पाए। 38 माह के कार्यकाल में उन्होंने जो  हुआ प्यार दिया है उसे जीवन भर नहीं भुला पाएंगे। विनोद कुमार मिश्र ने शिक्षकों  का जो प्यार हासिल किया है वह शायद ही किसी बेसिक शिक्षा अधिकारी को मिल पाएगा।

प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष विवेक शुक्ला ने कहा कि बीएसए जितने अच्छे अधिकारी थे, उससे अधिक अच्छे इंसान हैं। ए आर पी अविनाश शुक्ला ने बीएसए के घर व्यवहार की प्रशंसा की अपने संबोधन के दौरान वह इतना भावुक  हो गए कि उनकी आंखों में आंसू आ गए। माधव राज त्रिपाठी के संबोधन के बाद संचालक के बुलाने के इंतजार किए बिना बेसिक शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार मिश्र ने समारोह को संबोधित किया। अपने लगभग 5 मिनट के भाषण में उन्होंने कहा कि 3 सालों में मेरी व्यक्तिगत पूंजी शिक्षकों का प्यार रहा है। समारोह का संचालन शिक्षक डॉ रमेश सिंह ने किया। समारोह में शामिल सभी शिक्षिकाओं ,शिक्षकों व खंड शिक्षा अधिकारी ने बीएसए को स्मृति चिन्ह ,अंग वस्त्र व उपहार भेंट किए। 

विनोद कुमार मिश्र ने कहा कि  जिले में तैनाती के बाद से अब तक काम करने करने के मामले में कभी भी मैंने अपने आत्मविश्वास को कमजोर नहीं होने दिया ।सबको साथ लेकर शासन की मंशा के अनुरूप काम करता रहा। आगे भी हमारी यही कोशिश होगी ।व्यक्ति के रूप में पैदाइश होती है मरना व्यक्तित्व के रूप में होता है। कुछ अच्छा करके आइए। आपका व्यवहार ही आपकी कार्यकुशलता निर्धारित कर देता है ।जिले के 6000 शिक्षक हम से सीधे जुड़े रहे। सरकारी सेवा में स्थानांतरण के बाद कष्ट होता है परंतु सेवा सम्मानजनक होने पर अन्यत्र जाने पर सुख मिलता है ।जीवन का सबसे कष्टकारी योग वियोग होता है। हम जिस भी जनपद में रहेंगे अमेठी के लिए हमेशा उपलब्ध रहेंगे ।शिक्षक हमें अच्छे कार्यक्रमों में जब भी याद करेंगे हम जरूर आएंगे। 3 सालों में मेरी व्यक्तिगत पूंजी शिक्षकों का प्यार रहा है।

समारोह में खंड शिक्षा अधिकारी एचएन सिंह ,नायब तहसीलदार आशुतोष पांडे ,खंड शिक्षा अधिकारी के पी शुक्ला,  दिनेश जोशी, अजय सिंह, एनपी सिंह ,रियाज अहमद, ओपी मिश्रा, डॉक्टर संतोष सिंह, वित्त एवं लेखाधिकारी श्रीराम मौर्य ,जिला समन्वयक एमडीएम अरुण त्रिपाठी ,संजय मौर्य ,अभिनव पांडे ,संजीव सिंह ,प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष धीरेंद्र प्रताप सिंह ,पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ के उपाध्यक्ष संजीव कुमार ,हरिर कृष्ण मिश्र ,बीएसए  के स्टोनो  राजेश कुमार सरोज, बृजेश सिंह,  रामकुमार सिंह ,महेंद्र जायसवाल ,राम भवन यादव आदि मौजूद रहे ।



No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company