देश

national

UP: 30 जुलाई को होगी बीएड की प्रवेश परीक्षा, प्रदेश के सभी 75 जिलों में होंगे एंट्रेंस एग्जाम, 2 शिफ्ट में 5 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल

लखनऊ

उत्तर प्रदेश में बीएड कंबाइंड​ एंट्रेंस एग्जाम अब 30 जुलाई को होंगे। इससे पहले प्रवेश परीक्षा की तारीख 18 जुलाई को प्रस्तावित की गई थी। इस बीच कोरोना के कारण परिस्थितियां बदहाल रही, इसीलिए एग्जाम की तैयारियां पूरी नहीं पाई हैं। यही कारण रहा कि लखनऊ यूनिवर्सिटी ने शासन से परीक्षा तारीख बदलने का अनुरोध किया था। शासन ने इस पर मुहर लगाते हुए 30 जुलाई की तारीख को मंजूरी दे दी। बीएड प्रवेश परीक्षा की स्टेट कोऑर्डिनेटर प्रो.अमिता वाजपेयी के मुताबिक प्रदेश के प्रत्येक जिले में दो पालियों में परीक्षा होगी। इसके लिए 14 नोडल सेंटर बनाए गए हैं।

परीक्षा से जुड़ी अहम बातें

नोडल सेंटर14
2021 में कुल परीक्षार्थी5,91,305
परीक्षा केंद्रों की प्रस्तावित संख्या1700
प्रदेश के सभी जिलों में होगी प्रवेश परीक्षा75
2020 में कुल परीक्षार्थी4,31,904
साल 2020 में एग्जामिनेशन सेंटर1089
2020 में इतने जिलों में हुई थी प्रवेश परीक्षा73

दो शिफ्ट में होगी परीक्षाएं

पहली शिफ्टसुबह 09 से 12 बजे तक
दूसरी शिफ्टदोपहर 2 से 5 बजे तक

यह होगा पेपर फॉर्मेट

  • एमसीक्यू टाइप क्वेश्चन होंगे
  • हर पेपर में 100 क्वेश्चन होंगे

ओएमआर शीट पर फॉर्म के माध्यम से परीक्षार्थियों को जवाब देना होगा

विश्वविद्यालय ने सबसे पहले 19 मई को प्रवेश परीक्षा प्रस्तावित की थी। लेकिन कोरोना की वजह से इसे स्थगित कर दिया गया। फिर शासन ने 18 जुलाई परीक्षा सम्पन्न कराने की अनुमति दी पर कई जिलों से परीक्षा केंद्र फाइनल नहीं हो सके हैं। इसलिए, शासन को पत्र भेजकर परीक्षा के लिए समय बढ़ाने की अनुमति मांगी गई थी।

बड़ी संख्या में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को लेकर अभी से सब कुछ दुरुस्त रखने की तैयारी चल रही है। खास बात यह है कि प्रवेश परीक्षा के सेंटर चुनने को लेकर हमेशा से बेहद सतर्कता बरती जाती रही है और इस बार भी इसी के चयन में समय लगा। हालांकि, कोऑर्डिनेटर का दावा है कि आगे के सभी प्रोसेस बेहद तेजी से सम्पन्न कराएं जाएंगे।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group