देश

national

UP के 45 जिलों में बारिश का अलर्ट,अगले दो दिन बदली-बारिश का बना रहेगा सिलसिला, 60-80 KM की स्पीड से हवाएं चलेंगी

लखनऊ

उत्तर प्रदेश के लोगों को आज उमस भरी गर्मी से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग ने प्रदेश के 45 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि उमस और चिपचिपी गर्मी से बेहाल प्रदेश के जनजीवन को अब राहत मिलेगी। रविवार को प्रदेश के कई इलाके में बारिश मानसून के फिर से सक्रिय होने से पहले की बारिश है। राज्य में 14 जुलाई तक बदली-बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। 60-80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। उन्होंने बताया कि सोमवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में और पूर्वांचल के उत्तरी हिस्से में भारी बारिश होने की संभावना है।

पूर्वांचल के 17 जिले में येलो अलर्ट ​​​​​

मौसम विभाग से अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी इलाकों में कुछ स्थानों पर बारिश होने अलावा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, मिर्जापुर, संत रविदास नगर, जौनपुर, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर, बरेली, बदायूं, सुल्तानपुर, बस्ती, इटावा औरैया में येलो अलर्ट ​​​​​जारी किया गया है। इन जिलों में 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

अवध के 28 जिले में ऑरेंज अलर्ट ​​​​​
इसके अलावा, अवध के 28 जिलों प्रतापगढ़, अमेठी, अयोध्या, रायबरेली, गोंडा, बस्ती, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, सीतापुर, बाराबंकी, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, मैनपुरी, जालौन, कानपुर नगर, कानपुर देहात, लखनऊ, उन्नाव, फतेहपुर, हमीरपुर, बांदा महोबा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में 87 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने और गरज-चमक के साथ फुहारें पड़ने की संभावना हैं।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group