देश

national

Amazon का कर्मचारी बनकर अमेरिकी लोगों से करते थे ठगी, फर्जी कॉल सेंटर से 26 गिरफ्तार

नई दिल्ली

दिल्ली पुलिस ने एक फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश करते हुए पांच महिलाओं समेत 26 कर्मचारियों को गिरफ्तार किया। ये खुद को ऐमजॉन ग्राहक सेवा प्रदाता बताकर अमेरिका के लोगों से ठगी करते थे। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि एक गुप्त सूचना के आधार पर मंगलवार देर रात अवैध कॉल सेंटर पर छापेमारी की गई। इस सेंटर का संचालन दिल्ली के सुल्तानपुरी इलाके में हो रहा था। पुलिस ने बताया कि ये आरोपी अमेरिका के ग्राहकों से यह दावा कर धोखाधड़ी करते थे कि उनकी ऐमजॉन आईडी हैक हो गई है। प्राथमिक जांच में यह खुलासा हुआ कि पिछले सात महीने से यह अवैध कॉल सेंटर चल रहा था और नियमित तौर पर औसतन कम से कम छह अमेरिकी नागरिकों से धोखाधड़ी की जा रही थी। अब तक की जानकारी के अनुसार 1,250 नागरिकों से ठगी की गई । उन्होंने बताया कि आरोपी ने अमेरिका स्थित ग्राहकों से अब तक चार करोड़ रुपये की ठगी की है।

पुलिस उपायुक्त (दक्षिण) अतुल कुमार ठाकुर ने बताया, 'जब हमारी टीम मौके पर पहुंची तो उन्होंने वहां एक कार्यालय पाया और कर्मियों को खुद को ऐमजॉन इंक का अधिकारी बता अमेरिका के नागरिकों से धोखाधड़ी की कोशिश करते हुए रंगे हाथ पकड़ लिया।' उन्होंने बताया कि आरोपी इस धोखाधड़ी के लिए वॉइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) की अवैध तकनीक का सहारा लेकर नागरिकों को निशाना बना रहे थे।उन्होंने बताया कि जांच में यह पता चला कि कॉल सेंटर का संचालन बिना लाइसेंस के ही हो रहा था और वे कोई वैध दस्तावेज भी नहीं पेश कर पाए।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group