देश

national

अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल ने की डिप्टी CM शर्मा से मुलाकात, UP में बन सकते हैं अमेरिकी यूनिवर्सिटी के ऑफ कैंपस

लखनऊ

उत्तर प्रदेश के नोएडा व आगरा को अमेरिका के शहरों के साथ ‘सिस्टर सिटी’ के रूप में विकास के लिए 5 सदस्यीय अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल ने उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा के साथ मुलाकात कर एमओयू करने का सुझाव दिया। विधानभवन स्थित उपमुख्यमंत्री के कार्यालय कक्ष मुलाकात कर अमेरिकी टीम ने अयोध्या, काशी, मथुरा व प्रयागराज के टूरिज्म की संभावनाओं समेत कई अहम मुद्दों पर बातचीत किया। 

बता दें कि डिप्टी सीएम शर्मा ने यूपी में बढ़ रही ढांचागत सुविधाओं, उद्योगों के संबंध में स्पष्ट नीति, कानून-व्यवस्था, नई शिक्षा नीति, आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में हो रहे कार्यों की जानकारी दी। इसके साथ ही अमेरिकी दूतावास में उत्तर भारत कार्यालय के निदेशक माइकल रोसेंथाल के नेतृत्व में आए प्रतिनिधि मंडल ने यूपी और अमेरिका के बीच आर्थिक और व्यावसायिक संबंधों को और मजबूत करने पर विचार किया। इस दौरान ट्रैविस कोबर्ली, कवलीन चथवाल, जुई भंडारी व कशिश त्यागी के अलावा अपर मुख्य सचिव सूचना प्रौद्योगिकी अरविंद कुमार तथा विशेष सचिव ऋषिरेंद्र कुमार व कुमार विनीत शामिल रहे।

अमेरिकी विश्वविद्यालयों का ऑफ कैंपस बनाने का भी प्रस्ताव दिया 

प्रतिनिधि मंडल ने यूपी में अमेरिका के बड़े विश्वविद्यालयों के ऑफ कैंपस बनाने और यूपी के विश्वविद्यालयों तथा अमेरिकी विश्वविद्यालयों के साथ वर्चुअल शिक्षण कार्य शुरू करने का प्रस्ताव भी पेश किया। माइकल रोसेंथाल ने कहा कि पिछले चार वर्षों में बहुत ही सकारात्मक परिवर्तन हुआ है। उन्होंने डॉ. शर्मा को अमेरिका आने का निमंत्रण भी दिया। साथ ही यूपी में शिक्षा तथा आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में हुए सकारात्मक सुधारों की प्रशंसा की। 

नई शिक्षा नीति को उन्होंने संभावनाओं से युक्त बताया। उन्होंने यूपी में सबसे पहले नई शिक्षा नीति लागू होने पर बधाई भी दी। इस दौरान प्रतिनिधिमंडल में शामिल ट्रैविस कोबर्ली, कवलीन चथवाल, जुई भंडारी व कशिश त्यागी के अलावा अपर मुख्य सचिव सूचना प्रौद्योगिकी अरविंद कुमार तथा विशेष सचिव ऋषिरेंद्र कुमार व कुमार विनीत भी उपस्थित थे।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group