देश

national

अब ट्रेन में एटीएम कार्ड से करें जुर्माना और किराए का भुगतान

Thursday, August 12, 2021

/ by इंडेविन टाइम्स

लखनऊ

अब यदि आप ट्रेन में किसी कारणवश बेटिकट चल रहे हों या किराये के अंतर का भुगतान करना हो तो जेब में बिना पैसे के आप आरामदायक सफर कर सकेंगे। अब चलती ट्रेन में टीटीई यात्रियों से नकद की जगह क्रेडिट और डेबिट कार्ड से पेमेंट लेंगे। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल ने अपने 400 टीटीई को प्वाइंट ऑफ सेल्समशीन सौप दी है। ट्रेन में टिकट चेकिंग के दौरान टीटीई यात्रियो से बेटिकट होने पर जुर्माना और उस क्लास की यात्रा का किराया लेकर एक्सेस फेयर टिकट बनाता है।

इसके अलावा जनरल या स्लीपर का टिकट लेकर एसी क्लास में यात्रा, सामान्य एक्सप्रेस का जनरल टिकट लेकर सुपरफास्ट ट्रेन में यात्रा करने, गलत उम्र दर्शाकर वरिष्ठ नागरिकों के कोटे की सीट पर सफर करने और 12 वर्ष से अधिक आयु होने पर भी कम आयु दिखाकर टिकट बनवाकर यात्रा करते हुए टीटीई यात्रियो से जुर्माना वसूल करता है। अब तक टीटीई यात्रियो से कैश लेकर उनकी ईएफटी बनाते थे। अक्सर टीटीई ईएफटी में गलत एंट्री कर यात्रियों से मिले कैश में खेल कर देते थे। वही खासकर पूर्वांचल से मुम्बई जाने वाली ट्रेनो में जनरल क्लास में सीट न मिलने पर स्लीपर क्लास में सफर करने वाले यात्रियो से भी वसूली की जाती है।

यात्रियो को होने वाली दिक्कत और लेनदेन की गड़बड़ी को रोकने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे ने अपने मंडल के 400 टीटीई को पीओएस मुहैया कराई है। टीटीई को इस तकनीक से रूबरू कराने के लिए ट्रेनिंग कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं। जिससे वे यात्रियों से कैश की जगह कार्ड से किराए और जुर्माना का भुगतान आसानी से ले सकें।


Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group