देश

national

हरदोई: किसान जैविक खाद का इस्तेमाल करें -राज्यपाल आनंदी बेन पटेल

Thursday, August 5, 2021

/ by इंडेविन टाइम्स

हरदोई

यूपी के हरदोई जिले में प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल गुरुवार को पहुंची और विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत की। जिला प्रशिक्षण केंद्र पर कृषि, मत्स्य, पशु, उद्यान एवं उद्योग विभाग की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्नतशील कृषक महिला किसान को इन सीटू योजना के अन्तर्गत अनुदान पर प्राप्त ट्रैक्टर की चाबी भेंट की। इस दौरान महामहिम ने किसानों से खेतों में जैविक खाद का प्रयोग करने की सलाह दी।

हरदोई पहुंची महामहिम कृषि विज्ञान केंद्र पहुंचीं और वहां रूद्राक्ष का पौधा लगाकर पौधारोपण किया। उन्होंने मधु मक्खी पालन, औषधीय पौध वाटिका, पोषण वाटिका और जैविक कीट नाशक दवाओं के सम्बन्ध में अधिकारियों से जानकारी ली। कृषि विज्ञान केंद्र की अव्यवस्थाओं पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारी को व्यवस्थाओं में तत्काल प्रभाव से सुधार कराने के निर्देश दिए।

सर्वोदय आश्रम में बालिकाओं की शिक्षा के स्तर को देख खुश हुईं
महामहिम ने ब्लॉक टड़ियावां के ग्राम सिकन्दरपुर के सर्वोदय आश्रम में बालिकाओं की शिक्षा के प्रति किए जा रहे प्रयासों के सम्बन्ध में जानकारी ली। यहां छात्राओं का शिक्षा का स्तर देख राज्यपाल खुश हईं। राज्यपाल ने सर्वोदय आश्रम को सहयोग करने वाले जनपद के वरिष्ठ नागरिकों आदि की सराहना करते हुए कहा कि एक छोटे से विद्यालय को बुलंदियों तक पहुंचाने के लिए सभी बधाई के पात्र हैं। आश्रम संचालिका उर्मिला श्रीवास्तव ने टड़ियावां क्षेत्र में एक बालिका महाविद्यालय की स्थापना कराने का अनुरोध किया।

किसान वैज्ञानिक विधि से खेती करें
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने जिला प्रशिक्षण केंद्र पर कृषि प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। यहां एक उन्नतशील महिला कृषक अक्षिता सिंह को इन सीटू योजना के अन्तर्गत अनुदान पर प्राप्त ट्रैक्टर की चाबी भेंट की। इसके बाद महामहिम ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं और अन्य कृषकों से उद्यमिता विकास एवं कृषि उत्पादन समूह के माध्यम से हो रहे लाभ के बारे में संवाद स्थापित किया। इस अवसर पर महामहिम राज्यपाल ने उपस्थित समूह की महिलाओं एवं कृषकों से कहा कि कृषक समन्वय बनाकर वैज्ञानिक विधि से खेती करें और खेतों में जैविक खाद का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि समूह की महिलाएं प्रशिक्षण लेने के बाद अन्य महिलाओं को भी प्रशिक्षित कर लाभान्वित करें।
Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group