देश

national

विराट ने किया टी-20 वर्ल्ड कप के बाद टी-20 फार्मेट की कप्तानी छोड़ने का ऐलान

Thursday, September 16, 2021

/ by Editor

नई दिल्ली

विराट कोहली ने टी-20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया है। इंग्लैंड दौरे के बाद से ही उनको हटाए जाने की चर्चा थी, लेकिन शुरुआत में BCCI इससे इनकार करता रहा। कोहली ने गुरुवार को खुद ही एक चिट्‌ठी ट्वीट कर ऐलान कर दिया कि वे टी-20 वर्ल्ड कप के बाद इस फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ देंगे। अब इस फॉर्मेट में रोहित शर्मा को कप्तान बनाया जा सकता है।

BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने कहा- आपकी तुलना नहीं की जा सकती
BCCI के सेक्रेटरी जय शाह ने कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद उनके योगदान के लिए शुक्रिया कहा है। जय शाह ने ट्वीट किया- टीम इंडिया के कैप्टन के तौर पर आपका शुक्रिया। युवा प्रतिभा के तौर पर आपने कप्तान के तौर पर जो एकाग्रता और दृढ़ संकल्प दिखाया है, उसकी तुलना नहीं की जा सकती। सबसे प्रभावशाली बात ये है कि आपने कप्तानी और अपने निजी प्रदर्शन में संतुलन बनाए रखा।

सोशल मीडिया में विराट कोहली की पोस्ट, जिसमें उन्होंने कप्तानी छोड़ने के फैसले की जानकारी दी।

कोहली ने चिट्‌ठी में लिखा, 'मैं बेहद सौभाग्यशाली रहा हूं कि मुझे न केवल भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला, बल्कि अपनी पूरी क्षमता के साथ इसकी कप्तानी करने का भी मौका मिला। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के तौर पर मेरी यात्रा का साथ देने वाले हर एक इंसान को मैं शुक्रिया कहता हूं। टीम के लड़कों, सपोर्ट स्टाफ, सिलेक्शन कमेटी, कोच और हमारी जीत की प्रार्थना करने वाले हर भारतीय के बिना मैं ये नहीं कर सकता था।'

कोहली ने कप्तानी छोड़ने की वजह भी बताई। लिखा, 'मैं यह समझ रहा हूं कि वर्क लोड बेहद अहम होता है। मैं पिछले 8-9 साल से तीनों फॉर्मेट में खेल रहा हूं और 5-6 साल से लगातार कप्तानी भी कर रहा हूं। मैं महसूस कर रहा हूं कि टेस्ट और वनडे में टीम इंडिया की कप्तानी के लिए खुद को पूरी तरह से तैयार करने के लिए मुझे थोड़ा सा स्पेस चाहिए। टी-20 के कप्तान के तौर पर मैंने टीम को अपना सब कुछ दिया। आगे भी एक बल्लेबाज के तौर पर मैं टी-20 टीम में अपना योगदान जारी रखूंगा।'

उन्होंने लिखा कि निश्चित तौर पर ऐसे फैसले पर पहुंचने में वक्त लगता है। टीम लीडरशिप के बेहद जरूरी हिस्से रवि भाई, रोहित और अपने करीबियों से लंबे विचार-विमर्श के बाद मैंने टी-20 वर्ल्ड कप के बाद इस फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। मैंने BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली, सेक्रेटरी जय शाह और सभी सिलेक्टर्स से इस बारे में बात की है। कोहली ने लिखा कि मैं अपनी पूरी ताकत के साथ भारतीय क्रिकेट और भारतीय क्रिकेट टीम की सेवा करता रहूंगा।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company