देश

national

इन वजहों से आ सकता है दूसरा हार्ट अटैक

Wednesday, September 29, 2021

/ by Editor

                             

आज के समय में ना जाने कितने ही लोग हैं जिन्हें हृदय रोग है या फिर दिल का दौरा पड़ चुका है। ऐसे लोगों को अक्सर एक चिंता सताती रहती है कि कहीं फिर से उन्हें हार्ट अटैक ना पड़ जाए। अगर आपको भी यह डर है तो डॉक्टर ऐसे मरीजों को अपनी दिनचर्या और खानपान में बदलाव करने की सलाह दे सकते हैं। महज जीवन शैली में थोड़े से बदलाव के जरिए आप खुद को दिल का दौरा पड़ने से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से वह उपाय जो आपको आजमाने चाहिए।

तनाव

तनाव हार्ट अटैक का एक बड़ा कारण है। अगर आप अक्सर अपने विचारों के चलते परेशान या डिप्रेशन में रहते हैं तो आप तनाव से राहत पाने के लिए अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

वजन पर रखें नजर

अगर आपकी बाकी सभी चीजें संतुलित हैं और आपका वजन बढ़ा हुआ है या आप अधिक मोटे हैं। तो भी आपको दिल का दौरा पड़ सकता है। इससे बचने के लिए आप अपने वजन को संतुलित रखें। अगर वजन घटाने में समस्या हो तो डॉक्टर से संपर्क करें।

एक्सरसाइज न करना

हृदय को तंदुरुस्त बनाने के लिए आप सैर, रनिंग, साइकिलिंग, डांस आदि जरूर करें। यह आपको कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करके रख सकता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन राय है कि एक व्यक्ति को सप्ताह में कम से कम 150 मिनट एक्सरसाइज करनी चाहिए। या 75 मिनट मध्यम एक्सरसाइज करनी चाहिए। साथ ही दिन में कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। इससे आप सेहतमंद रहेंगे।
सही आहार

सही आहार ही एक स्वस्थ शरीर का आधार होता है। इसलिए सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट से दूरी बनाकर रखें। यह आपकी रक्त धमनियों में प्लाक को पैदा कर देता है। जो आपके हृदय में रक्त प्रवाह की प्रक्रिया को बाधित करता है। इसलिए एक सही डाइट का सेवन करें और हृदय रोग से और दिल के दौरे से बचकर रहें।

डायबिटीज को कंट्रोल करें

टाइप 1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज के मरीज दोनों को ही दिल का दौरा पड़ने का खतरा अधिक रहता है। आपको बता दें कि इस समस्या के दौरान या तो इंसुलिन का उत्पादन नहीं हो पाता या फिर शरीर इंसुलिन का उपयोग नहीं कर पाता। ऐसे में डायबिटीज के दौरान दिल के दौरे के खतरे को कम करने के लिए आप एक्सरसाइज, दवाओं और एक अच्छी डाइट का सेवन जरूर करें।

कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण न रहना

दिल के दौरे से बचने के लिए रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल का नियंत्रित रहना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप सोडियम की मात्रा को डाइट से घटाएं। साथ ही एक्सरसाइज करें और एक अच्छी डाइट का पालन करें। कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित है या नहीं। इसकी जांच भी समय - समय पर करते रहें।

धूम्रपान

अगर आप धूम्रपान के आदि हैं तो इसे तुरंत छोड़ दे। इसे छोड़ने के लिए आप डॉक्टर की राय ने सकते हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि धूम्रपान करने से रक्त के थक्के बन सकते है। जिसकी वजह से शरीर के विभिन्न अंगों तक रक्त को पहुंचाने में रुकावट पैदा हो सकती है। साथ ही आप ऐसी जगह से भी दूर रहें जहां कोई अन्य व्यक्ति धूम्रपान कर रहे हों। इस तरह आप दूसरे दिल के दौरे को रोक सकते हैं।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company