देश

national

यूपी: राजभवन में लगेगी भगवान शिव की भव्य प्रतिमा, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने किया भूमि पूजन

Thursday, September 16, 2021

/ by Editor

लखनऊ

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित राजभवन में जल्द ही भगवान शिव की एक भव्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी। इसके लिए बुधवार को आनंदीबेन पटेल ने राजभवन परिसर में भगवान शिव की भव्य प्रतिमा स्थापित कराने के लिए भूमि पूजन किया। इसके साथ ही राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की ओर से राजभवन की कार्य व्यवस्थाओं को डिजिटल करने के लिए 8 सॉफ्टवेयर सिस्टम का लोकार्पण भी किया गया।

4 फीट ऊंची होगी शिव की प्रतिमा
राजभवन में स्थापित होने वाली शिव प्रतिमा को लेकर बुधवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने भूमि पूजन किया। राजभवन परिसर में स्थापित होने वाली यह प्रतिमा ग्रेनाइट के 10 फुट लम्बे और 7 फुट चौड़े चबूतरे पर लगाई जाएगी। जो कि चबूतरे के ऊपर 4 फुट ऊंची होगी। इसके साथ ही उस स्थान पर 7 फुट ऊंचे पहाड़ के निर्माण सहित अन्य मनोरम निर्माण किए जाएंगे।

8 सॉफ्टवेयर प्रणालियों का हुआ लोकार्पण
राजभवन में भगवान शिव की प्रतिमा की स्थापना को लेकर भूमि पूजन करने के साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन की कार्य व्यवस्थाओं को डिजिटल करने के लिए 8 सॉफ्टवेयर प्रणालियों का लोकार्पण किया। इन प्रणालियों में जिन व्यवस्थाओं को शामिल किया गया है, उनमें राज्यपाल कार्यालय के लिए कार्मिक प्रबन्धन प्रणाली-मानव सम्पदा, राजभवन कर्मिकों को राज्य सरकार की ई-पेंशन प्रणाली से जोड़ा जाना शामिल है।

इसके अलावा राजभवन सचिवालय के चतुर्थ श्रेणी के कर्मिकों के लिए जीपीएफ प्रबन्धन प्रणाली, राजभवन गेट पास और परिचय-पत्र प्रबन्धन प्रणाली, ऑनलाइन राजभवन लाइब्रेरी पोर्टल, राजभवन कर्मिकों के लिए बायोमैट्रिक उपस्थिति प्रणाली, राज्य सरकार के जन शिकायत निवारण पोर्टल पर राजभवन में प्राप्त शिकायतों के व्यवहरण की व्यवस्था तथा राजभवन में प्राप्त होने वाले उपहारों का डिजिटलाइजेशन भी इसमें शामिल है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company