देश

national

लखनऊ: नई टेक्नॉलजी के साथ राजधानी की सड़कों का निर्माण करेगा LDA

Saturday, September 11, 2021

/ by इंडेविन टाइम्स

 

लखनऊ

अपनी खूबसूरत इमारतों को लेकर जाना जाने वाला लखनऊ शहर अब और अधिक खूबसूरत होने वाला है। इसके लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण की ओर से खास तैयारी की जा रही है। जिसके तहत राजधानी की सड़कों को अब और अधिक मजबूती के साथ बनाया जाएगा। एलडीए ने इसके लिए दिल्ली के सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट से मदद मांगी थी, जिसके बाद सीआरआरआई ने नई तकनीक से सड़कों की डिजाइन की जिम्मेदारी ली है।

अगले माह से शुरू होगा नई सड़कों के निर्माण का काम
एलडीए की को से राजधानी की नई सड़कों को मजबूती के साथ बनाने का काम अगले माह यानी अक्टूबर से शुरू कर दिया जाएगा। ये नई सड़कें वर्तमान सड़कों के मुकाबले अधिक मजबूत और टिकाऊ होंगी। साथ ही इन सड़कों के निर्माण की लागत भी सामान्य सड़कों के मुकाबले 2 फीसदी अधिक होगी। सीआरआरआई की ओर से लखनऊ की इन नई तकनीक से बनने वाली सड़कों का डिजाइन बनाया जा रहा है।

फ्लाई ऐश और प्लास्टिक वेस्ट से बनेंगी नई सड़कें, 8 वर्षों तक बनी रहेगी मजबूती
एलडीए के मुताबिक, लखनऊ में बनाई जाने वाली सामान्य सड़कें अधिक समय तक न टिकट हुए 3 से 4 वर्षों में उखड़ जाती हैं। लेकिन सीआरआरआई की ओर से बनाए जा रहे सड़कों के डिजाइन के आधार पर बनने वाली सड़कों की मजबूती 8 वर्षों तक रहेगी। इसपर भारी बारिश के चलते में समस्याएं उत्पन्न नहीं होंगी। प्राधिकरण मुख्य अभियंता इंदु शेखर सिंह ने बताया कि लागत में 2 प्रतिशत की बढ़त के साथ बनने वाली इन सड़कों फ्लाई ऐश, प्लास्टिक वेस्ट, मिनरल फिलर का इस्तेमाल होगा।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group