देश

national

अमेठी: जनपद में 30 इकाइयों पर आयोजित होगा मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला

Saturday, September 18, 2021

/ by Editor

हरिकेश यादव -संवाददाता (इंडेविन टाइम्स)

अमेठी ।

मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन 19 सितम्बर को  जिले की 30 स्वास्थ्य इकाइयों पर किया जाएगा। उक्त जानकारी जिला कार्यक्रम प्रबंधक बसन्त राय ने दी, उन्होंने बताया कि इसके लिए शासन ने कोविड नियमों के तहत आयोजन की गाइडलाइन जारी की है।मास्क या गमछा से नाक व मुंह ढककर आने वालों को ही मेले में प्रवेश दिया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि मेले में ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं मिल सकेंगी । कोरोना को ध्यान में रखते हुए गेट पर ही सभी की जांच पड़ताल की जाए। भीड़ न होने दी जाए। इसमें कोरेाना जांच, बुखार, डेंगू की जांच भी होगी। यही नहीं आयुष्मान कार्ड भी जारी किए जाएंगे। परिवार नियोजन से संबंधित परामर्श भी दिए जाएंगे। आरोग्य स्वास्थ्य मेले में स्वास्थ्यकर्मियों के अलावा निकट के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के कर्मी तैनात किए जाएंगे। चिकित्सकों द्वारा परामर्श के साथ ही मुफ्त जांच व दवा की सुविधा उपलब्ध होगी। गंभीर मरीज मिलने पर उन्हें उच्च स्वास्थ्य इकाई के लिए रेफर भी किया जाएगा, जहां इलाज के साथ आपरेशन की मुफ्त सुविधा प्रदान की जाएगी। प्रयास किया जाएगा कि मरीज को सरकारी एंबुलेंस उपलब्ध कराई जाए। विशेष रूप से रैपिड डायग्नोस्टिक किट आधारित जांच की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि

कार्यक्रम के दौरान प्रवेश द्वार पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कोविड प्रोटोकाल के जानकार एनसीसी, नेहरू युवा केंद्र, एनएसएस व युवक मंगल दल के वालंटियर्स की मदद ली जाएगी। गेट पर हेल्प डेस्क सक्रिय करते हुए पल्स आक्सीमीटर व थर्मल स्क्रीनिंग कराए जाने की व्यवस्था कराई जाएगी। शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए दो गज पर मार्किंग की जाएगी।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company