देश

national

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी ने 142 करोड़ लागत की 358 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया

Sunday, October 24, 2021

/ by इंडेविन टाइम्स

                          
गोरखपुर 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे। उन्होंने जिले में 142 करोड़ लागत की 358 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। उन्होंने 38.22 करोड़ की लागत से निर्मित मल्टीस्टोरी पार्किंग का भी शुभारंभ किया। सीएम योगी गोरखपुर में नाबार्ड द्वारा राज्य ऋण संगोष्ठी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वयं सहायता समूहों/कृषि उत्पादक संगठनों को 'ग्रामीण समृद्धि सम्मान देकर सम्मानित किया। इस दौरान योगी ने कहा कि यह सभी जानते हैं कि 25 वर्ष पहले गोरखपुर की पहचान क्या थी। लोग गोरखपुर आने में डरते थे मगर आज गोरखपुर दुनिया में विकास का पर्याय बना हुआ है।विकास सामूहिक प्रयास का परिणाम है। लंबी बरसात के बाद दिवाली के पहले विकास की यह प्रक्रिया नए गोरखपुर की परिकल्पना को साकार करने वाली है। इसी से गोरखपुर को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई जाएगी।  मुख्यमंत्री ने लोकार्पण व शिलान्यास की परियोजनाओं की चर्चा के साथ ही गोरखपुर की तस्वीर भी पेश की। उन्होंने बताया कि खाद कारखाना और एम्स लगभग बनकर तैयार है। अगले माह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों इन दोनों का भव्य उद्घाटन कराया जाएगा। हजारों करोड़ की ये परियोजनाएं विकास के नए आयाम स्थापित करेगी।


उन्होंने कहा कि गोरखपुर का रामगढ़ताल पर्यटन के नए क्षितिज पर चमक रहा है। यहां वाटर स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स पर्यटन के साथ ही यहां के युवाओं के लिए उस क्षेत्र में नई संभावनाओं का द्वार खोलेगा। उन्होंने चिड़यिाघर का भी जिक्र किया और कहा कि पहले जो सपना लगता था आज हकीकत है।  उन्होने कहा कि 10 वर्ष पहले जो बीआरडी मेडिकल कॉलेज जर्जर हालत में था उसने अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ कोरोनाकाल में जीवन देने वाले मेडिकल कॉलेज के रूप में बाबा राघव दास की स्मृतियों को भी ताजा किया है। समारोह के दौरान मुख्यमंत्री के हाथों 11 सफाई कर्मियों को उपहार, परिधान वह प्रशस्ति पत्र भी मिला। इसे लेकर अपनी खुशी जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना वारियर्स का सम्मान सराहनीय कार्य है। कोरोना काल के दौरान हेल्थ वर्कर से लेकर सफाईकर्मियों तक ने आधार स्तंभ के रूप में काम किया। उन्होंने कहा कि गोरखपुर कोरोना से लगभग मुक्ति की ओर अग्रसर है। टीकाकरण युद्ध स्तर पर जारी है।


मुख्यमंत्री ने 100 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रधानमंत्री को साधुवाद दिया साथ ही उन्होंने पीएम मोदी का आभार जताते हुए कहा कि पीएम ने हर गरीब को छत मुहैया कराने का संकल्प लिया था। यह संकल्प भी तेजी से पूरा हो रहा है। उत्तर प्रदेश में 43 लाख ग्रामीण व शहरी गरीबों को आवास मुहैया कराया गया है। पीएम आवास योजना यह सिफर् एक योजना नहीं है बल्कि आर्थिक स्वावलंबन की ओर ले जाने वाली योजना भी है। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के 11 लाभार्थियों को मकान की चाबी व उपहार भी प्रदान किया। उन्होंने कहा कि इस योजना के लाभार्थी अपने मकान की फोटो भी लेकर आए हैं। वास्तव में यह योजना गरीबों के जीवन स्तर को उठाने की सोच को प्रदर्शित करती है।   मुख्यमंत्री ने गोलघर में बने शहर के पहले मल्टीलेवल पार्किंग की थी सौगात दी। उन्होंने कहा कि मल्टीलेवल पार्किंग के भवन में माकेर्ट भी होगा। लोग वाहनों को सुरक्षित खड़ा कर आराम से खरीदारी भी कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि मल्टीलेवल पाकिर्ंग से शहर में लगने वाले जाम से भी मुक्ति मिलेगी।

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group