देश

national

पानी रहेगा स्वच्छ तो आप रहेंगे स्वस्थ,करे पहल होगा निदान

हरिकेश यादव- संवाददाता (इंडेविन टाइम्स)
अमेठी। 

बारिश में बढ़ने वाली गंभीर बीमारियों से जिलेवासियों को बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने समय रहते रफ्तार पकड़ ली है। जनपद के सभी सीएचसी पीएचसी के माध्यम से आशा, आशा संगिनी सहित विभाग के कर्मी घर घर जाकर लोगो को "पानी रहेगा स्वच्छ आप रहेंगे स्वस्थ, करे पहल होगा निदान" की जानकारी दे रहे है, शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू को फैलने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास जारी हैं। साथ ही बचाव के तरीके को बताकर लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आशुतोष कुमार दुबे  ने बताया की डेंगू जैसी गंभीर बीमारियों और संचारी रोग से बचने के लिए जन-समुदाय को खास सतर्कता बरतना जरूरी है। इसके लिए जन-जागरूकता और शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विभाग द्वारा साफ–सफाई एवं आईआरएस का छिड़काव/फागिंग का कार्य किया जा रहा है। सर्दी, जुकाम, बुखार, खांसी एवं उल्टी होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जांच व डॉक्टर की सलाह पर ही दवा लें सभी सुविधाएं पूरी तरह नि:शुल्क उपलब्ध हैं।


जिला मलेरिया अधिकारी भिखुउल्ला ने बताया कि डेंगू बुखार बारिश के मानसून में ज्यादा प्रभावी हो जाता है | और इसी कारण से सबसे ज्यादा लोग इस बीमारी से पीड़ित होते हैं। मॉनसून के साथ डेंगू के मच्छर पनपते हैं। डेंगू को फैलने से रोकने के लिए लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ अन्य पुख्ता इंतजाम भी किए गये हैं। सख्ती के मामले में किसी के कूलर या अन्य उपकरण में ज्यादा दिनों तक पानी रहता है या कबाड़ का सामान इकट्ठा किया हुआ है, लेकिन उस पर सफाई का ध्यान नहीं दिया जा रहा है तो ऐसे लोगों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है | आशा कार्यकर्ता द्वारा डेंगू लक्षण की जानकारी दी जा रही है 

रोग के लक्षण-
तेज बुखार, सिरदर्द शुरू के 3 से 4 घंटों तक जोड़ों में भी बहुत दर्द होता है। आंखें लाल होना, बुखार 2 से 4 दिन तक रहता है और फिर धीरे-धीरे तापमान सामान्य हो जाता है। बुखार के साथ-साथ शरीर में खून की कमी हो जाती है। शरीर का तापमान बढ़ जाता है और ब्लड-प्रेशर भी सामान्य से बहुत कम हो जाता है। इनमें से अगर किसी भी लक्षण के कारण आपका शरीर प्रभावित होता है तो तुरंत चिकित्सक को दिखाकर ही उपचार करायें।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group