देश

national

18 लाख 64 हजार 472 लोगों ने लगवाए कोविड के टीके

Friday, December 17, 2021

/ by इंडेविन टाइम्स

अमेठी । 

जनपद के जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर सी एस अग्रवाल ने बताया कि जनपद में अब तक जनपद में 18 लाख 64 हजार 472 लोगों ने कोबिड के टीके लगवा चुके हैं जिन लोगों ने अभी तक टीका नहीं लगवाया है, टीका लगवा ले जिससे जनपद पूरी तरह से सुरक्षित हो सके। 

उन्होंने बताया कि जनपद में  11 लाख 95 हजार 262 लोगो ने प्रथम डोज और 6 लाख 71 हजार 210 लोगो ने कोविड़ की दूसरी  डोज लगवा लिए है, जनपद में 175 से 200 टीका करन सत्र  लगाए जा रहे हैं, कोविड टीकाकरण के लिए टीम घर-घर भ्रमण कर रही हैं । अपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता की मदद से भ्रमणशील टीम के जरिये टीकाकरण करवाया जा सकता है । उन्होंने कहा कि कुछ लोगों में यह भ्रांति है कि गर्भवती और धात्री मां को टीका नहीं लगवाया जा सकता है । यह भ्रम निराधार है। टीका न केवल मां के लिए सुरक्षित है, बल्कि उसके बच्चे को भी प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करता है, कोविड की लड़ाई में जच्चा-बच्चा की सुरक्षा के लिए कोविड टीके की अहम भूमिका है ।

उन्होंने बताया कि घर घर भ्रमण कर भी अशक्त लोगों को टीका लगवाया जा रहा है । ऐसे में उन परिवारों को प्रेरित किये जाने की आवश्यकता है जिन घर में इस वर्ग के लोगों को टीका नहीं लगा है ।यदि कोई भी किसी अन्य देश या प्रदेश आ रहा है तो वह कोविड की जांच अवश्य करा लें और कुछ दिनों तक आइसोलेट रहे। साथ ही कोविड प्रोटोकाल का नियमित पालन करें।  डॉ. अग्रवाल ने बताया कि कोविड टीके की दोनों डोज के बाद भी नियमों का सख्ती से पालन करना है । मास्क लगा कर रखें, हाथों की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें और भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें । उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने टीके की पहली डोज ले ली है, वह दूसरी डोज अवश्य ले लें।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group