देश

national

अमित शाह ने यूपी चुनाव की संभाली बागडोर, 26 दिसंबर से करेंगे जनसभाएं

Saturday, December 25, 2021

/ by इंडेविन टाइम्स

लखनऊ।  

केन्द्रीय गृह मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मुख्य रणनीतिकार अमित शाह 26 दिसंबर से उत्तर प्रदेश में ताबड़तोड़ जनसभायें कर विधानसभा चुनाव के लिये पार्टी के पक्ष में माहौल तैयार करेंगे। शाह रविवार से अगले छह दिनो तक 10 जिलों का दौरा करेंगे। इस दौरान वह जनता के बीच जाकर केन्द्र की नरेन्द्र मोदी और उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की उपलब्धियां गिनाने के साथ साथ विपक्षी दलों की खामियां भी उजागर करेंगे। भाजपा के पूर्व अध्यक्ष दौरे की शुरुआत 26 दिसंबर को कासगंज और जालौन से होगी जबकि 28 दिसंबर को वह हरदोई, सुल्तानपुर और भदोही में जनसभायें करेंगे। 

केन्द्रीय गृह मंत्री 30 दिसंबर को मुरादाबाद में जनसभा को संबोधित करने के बाद लखनऊ आयेंगे जहां से वह उन्नाव का दौरा करेंगे। साल के अंतिम दिन यानी 31 दिसंबर को शाह पूर्वी उत्तर प्रदेश के संतकबीर नगर में जनसभा करेंगे और बाद में बरेली में रोड शो को अंजाम देंगे। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर शाह का यूपी दौरा भाजपा के लिहाज से बेहद अहम माना जा रहा है। प्रदेश की भागौलिक और राजनीतिक परिस्थितियों के खासे जानकार शाह की अगुवाई में भाजपा ने 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रदेश में 80 में से 71 सीटों पर फतह हासिल की थी जबकि उसकी सहयोगी अपना दल को दो सीटें मिली थी। सपा को सिफर् पांच और कांग्रेस को दो सीटों पर संतोष करना पड़ा था जबकि बसपा और रालोद का खाता भी नहीं खुला था। 

शाह की रणनीति का विपक्ष ने 2017 के विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव में भी लोहा माना था। 2017 में सपा और कांग्रेस की जुगलबंदी भी भाजपा के आगे बौनी पड़ गयी थी जबकि भाजपा गठबंधन ने आसानी से दो तिहाई बहुमत हासिल कर लिया था। 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के चाणक्य ने उत्तर प्रदेश में चुनाव की बागडोर संभाली थी जिसकी बदौलत यूपी में भाजपा के खाते में 62 सीटें आईं थी जबकि साथ मिलकर चुनाव लड़ने वाले सपा को पांच और बसपा को 10 सीटों पर संतोष करना पड़ा था वही भाजपा की सहयोगी अपना दल को दो सीटों पर जीत मिली थी।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group