देश

national

यूपी: 7882 लेखपाल भर्ती के लिए जल्दी जारी हो सकता है विज्ञापन

Friday, December 24, 2021

/ by इंडेविन टाइम्स

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) की ओर से 7882 लेखपाल भर्ती का विज्ञापन जल्द जारी किया जा सकता है। आयोग ने कुछ दिन पहले बताया था कि भर्ती नियमावली में संशोधन के बाद तत्काल भर्ती विज्ञापन जारी किया जाएगा। आपको बता दें कि यूपीएसएसएससी लेखापाल भर्ती 2021 में प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2021 (PET 2021) में सफल अभ्यर्थी ही योग्य माने जाएंगे। आपको बता दें कि 7882 लेखपाल भर्ती का विज्ञापन किसी भी दिन जारी किया जा सकता है। भर्ती विज्ञापन सेवा चयन आयोग की वेबसाइट upsssc.gov.in पर जारी किया जाएगा। 

यूपीएसएसएससी ने 8 दिसंबर 2021 को लेखपाल भर्ती परीक्षा का सिलेबस और पेपर पैटर्न जारी कर चुका है। आयोग के परीक्षा नियंत्रक दिनेश ने बुधवार ( 8 दिसंबर) को परीक्षा योजना और पाठ्यक्रम जारी करते हुए कहा है कि परीक्षा 100 अंकों की होगी और गलत सवाल पर निगेटिव मार्किंग की होगी। परीक्षा कुल दो घंटों की होगी। परीक्षा के प्रश्न वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। सामान्य हिंदी, गणित, सामान्य ज्ञान और ग्राम्य समाज एवं विकास के 25-25 सवाल पूछे जाएंगे। कुल 100 सवाल 100 अंक के होंगे। सामान्य हिंदी में समास, पर्यायवाची, विलोम, तत्सम एवं तद्भव, संधियां, वाक्यांशों के लिए एक शब्द निर्माण, लोकोक्तियां एवं मुहावरे, वाक्य संशोधन, लिंग, वचन, कारक, काल, वर्तनी, त्रुटि से संबंधित अनेकार्थी शब्द, अपठित गद्यांश पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे।

गणित में संख्या पद्धति, प्रतिशतता, लाभ हानि, सांख्यिकी आंकड़ों का वर्गीकरण, बारम्बारता, बारम्बारता बंटन, सारणीयन, संचयी बारम्बारता के बारे में पूछा जाएगा। आंकड़ों का निरूपण, दंड चार्ट, पाई चार्ट, आयत चित्र, बारम्बारता बहुभुज, केंद्रीय माप, समांतर माध्य, माध्यिका एवं बहुलक के बारे में सवाल पूछे जाएंगे। बीजगणित में लघुत्तम समापवर्त्य एवं महत्तम समापवर्त्य और उसमें संबंध, युगपत समीकरण, द्विघात समीकरण, गुणन खंड, क्षेत्रफल, वृत्त की परिधि एवं क्षेत्रफल के बारे में सवाल पूछे जाएंगे।

इससे पहले आयोग ने जुलाई 2021 में परीक्षा कैलेंडर जारी किया था जिसके अनुसार, लेखपाल भर्ती परीक्षा नवंबर 2021 में आयोजित की जानी थी। लेकिन बाद में आयोग ने कुछ कारणों के चलते यह परीक्षा कलेंडर रद्द कर दिया था। 

अब उम्मीद है कि आयोग नियमावली में संशोधन के बाद किसी भी दिन लेखपाल भर्ती का विज्ञापन जारी कर सकता है। यूपीएसएससी पीईटी 2021 में करीब 17 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया था जिनमें से करीब 4 लाख अभ्यर्थियों द्वारा लेखपाल भर्ती में भाग लेने का अनुमान है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group