देश

national

सीएम योगी अटल जयंती पर 1 लाख युवाओं को बांटेंगे मोबाइल और टैबलेट

Monday, December 20, 2021

/ by इंडेविन टाइम्स

लखनऊ। 

25 दिसंबर से प्रदेश सरकार युवाओं के लिए फ्री मोबाइल और टैबलेट का वितरण शुरू करेगी। सीएम योगी आदित्यनाथ पहले चरण में लखनऊ में भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में एक लाख युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट देंगे। कार्यक्रम में राज्य के हर जिले से बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। पहले चरण में 25 दिसंबर को सीएम योगी 60 हजार मोबाइल और 40 हजार टैबलेट का वितरण करेंगे। प्रदेश सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष के पहले अनुपूरक बजट में फ्री मोबाइल और टैबलेट देने की घोषणा की थी। इसके लिए बजट में 3000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था। 25 दिसंबर को होने वाले कार्यक्रम जिला स्तर पर भी करवाए जाएंगे, जिसमें जनप्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

पहले चरण में अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे एमए, बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी और स्किल डिवेलपमेंट आदि के छात्रों को प्राथमिकता मिलेगी। आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के विशेष सचिव कुमार विनीत ने बताया कि डिजी शक्ति पोर्टल पर 38 लाख से अधिक युवाओं का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। अब भी छात्रों का रजिस्ट्रेशन हो रहा है। टैबलेट और स्मार्टफोन पाने के लिए छात्र-छात्राओं को खुद कोई रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना है। छात्रों का डेटा कॉलेजों की ओर से यूनिवर्सिटी को दिया जाएगा। यूनिवर्सिटी के माध्यम से फीडिंग होगी।

सरकार की ओर से लावा, सैमसंग और एसर जैसी कंपनियों को मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति के लिए आर्डर जारी कर दिया गया है। 24 दिसंबर के पहले कंपनियां आपूर्ति शुरू कर देंगी। पहले चरण में मोबाइल और टैबलेट की खरीद के लिए करीब दो हजार 35 करोड़ रुपए का आर्डर जारी किया गया है। ये अब तक जेम पोर्टल के जरिए दिया गया सबसे बड़ा ऑर्डर है। इसमें 10,740 रुपए की दर से साढ़े 10 लाख मोबाइल और 12,606 रुपए की दर से सात लाख 20 हजार टैबलेट के आर्डर दिए गए हैं। कंपनियों की ओर से कुल करीब पौने 18 लाख मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति जल्द होने वाली है। प्रदेश सरकार ने कुल 60 लाख से अधिक टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण का लक्ष्य रखा है। जरूरत पड़ने पर और अधिक छात्र-छात्राओं को भी वितरण किया जाएगा।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group