देश

national

कोरोना की थर्ड वेव को आने से कोई नहीं रोक सकता- हेल्थ एक्सपर्ट

Wednesday, December 15, 2021

/ by इंडेविन टाइम्स

नई दिल्ली

पूरे देश में ओमीक्रोन वेरिएंटके मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में एक शीर्ष हेल्थ एक्सपर्ट का बयान डरा रहा है। एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर आकर रहेगी। उन्होंने कहा कि ये नहीं टल सकती। इसके लिए उन्होंने सलाह देते हुए कहा है कि लोगों की सुरक्षा के लिए बूस्टर डोज पर विचार करना चाहिए, खासतौर पर स्वास्थ्यकर्मियों को सबसे पहले बूस्टर डोज लगातार सेफ करना चाहिए।

एक्सपर्ट्स ने चौंकाया
कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमाीक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट के अध्यक्ष डॉ. अशोक सेठ ने कहा है कि यह अटल है और तीसरी लहर आने वाली है। उन्होंने कहा कि बूस्टर डोज के लिए एक रोडमैप तैयार करना होगा, खासतौर पर उन लोगों के लिए जो गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है और जो स्वास्थ्यकर्मी हैं। देश भर में ओमीक्रोन के मामलों में वृद्धि का संज्ञान लेते हुए उन्होंने कहा कि हम वास्तव में जोखिम में हैं और हमें तैयारियों की आवश्यकता है।

ओमीक्रोन संक्रमण पहलुओं पर ध्यान देते हुए डॉ सेठ ने कहा कि संस्करण बेहद संक्रामक है और यह हमारी इम्यूनिटी से बच जाता है। यानी की वैक्सीनेशन के असर को भी ये कम कर सकता है। डॉ सेठ ने कहा कि बीमारी की गंभीरता पूरी तरह से किसी के शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से संबंधित है। भारत एक विशाल देश है और अस्पताल में बहुत सारे मरीजों को भर्ती कराया जा सकता है।

डॉ सेठ ने ओमीक्रॉन मामलों के संबंध में इंग्लैंड के उदाहरणों का हवाला देते हुए कहा कि इंग्लैंड में जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है और जिनकी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया खराब है उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है। हालांकि, उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह संस्करण एक आपातकालीन समस्या पैदा नहीं करेगा जिसके लिए ऑक्सीजन की जरुरत पड़े। दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका का उदाहरण देते हुए डॉ सेठ ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका मेंओमीक्रोन के मामलों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है लेकिन मौतें कम रही हैं। मुझे आशा है कि वही स्थिति पूरी दुनिया में बनी रहेगी।
Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group