देश

national

पीएम मोदी 17500 करोड़ की 23 विकास परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण एवं शिलान्यास

Thursday, December 30, 2021

/ by इंडेविन टाइम्स

नैनीताल।  

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गुरूवार को उत्तराखंड के हल्द्वानी में एक विशाल जनसभा को संबोधित करने के साथ ही 17547 करोड़ रूपए की 23 विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे।

बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी गुरुवार दोपहर में लगभग एक बजे हल्द्वानी पहुंचेंगे और वहां से सीधे एमबी महाविद्यालय के मैदान जाएंगे। यहां वह 17547 करोड़ की विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे और इसके बाद विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री के इस दौरे को लेकर जनता में खासा उत्साह दिख रहा है। चुनाव आचार संहिता से ठीक पहले प्रधानमंत्री मोदी की इस जनसभा को आगामी विधानसभा की चुनावों के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। प्रधानमंत्री की इस यात्रा को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समेत अधिकांश मंत्रिमंडल के सदस्यों ने यहां डेरा डाले हुए है। मुख्य सचिव एसएस संधु ने हल्द्वानी पहुंचकर पूरी व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

प्रधानमंत्री मोदी के साथ ही केन्द्रीय संसदीय मामलों के मंत्री प्रहलाद जोशी भी यहां पधारेंगे। साथ ही प्रदेश के अधिकांश दिग्गज मोदी के कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे हैं। राज्यपाल गुरमीत सिंह, पूर्व केन्द्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, केन्द्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट, केबिनेट मंत्री धन सिंह रावत सहित अन्य नेता इस दौरान मौजूद रहेंगे। दूसरी प्रशासन ने प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर सभी चाक चौबंद कर दी है। जगह-जगह पुलिसकर्मी तैनात है। पुलिस ने सभा स्थल के आसपास के जंगलों में पिछले 2 दिन पहले संदिग्धों के तलाश में छापेमारी की। यात्रा से आम लोगों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े इसके लिए भी खास ध्यान रखा जा रहा है। दूसरी ओर प्रशासन ने सुरक्षा की खातिर हल्द्वानी, रामनगर तथा कालाढूंगी तहसीलों में निजी और स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री 23 योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे उनमें 300 मेगावाट की यूजेवीएन लि. की लखवाड़ बहुद्देश्यीय परियोजना (लागत 5747 करोड़), मुरादाबाद-काशीपुर रोड (फोर लेन) व मुरादाबाद-काशीपुर बाईपास(लागत 4002 करोड़), जल जीवन मिशन के अंतर्गत 13 जिलों में 73 पानी आपूर्ति की योजनाएं (लागत 1250 करोड़), प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत स्टेज-2 के तहत 133 मार्गों की स्वीकृति (लागत 627 करोड़), उधमसिंह नगर में एम्स की सेटेलाइट केन्द्र की स्थापना (लागत 500 करोड़), पिथौरागढ़ में मेडिकल कालेज ( लागत 455 करोड़), प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 151 क्षतिग्रस्त पुलों को स्वीकृति (लागत 450 करोड़), नैनीताल तथा हरिद्वार में वर्ल्ड बैंक की सहायता से पेयजल आपूति लाइन की स्वीकृति लागत), नैनीताल और हरिद्वार में वर्ल्ड बैंक की सहायता से पेयजल आपूति लाइन की स्वीकृति (लागत 205 करोड़), शामिल है। इसी प्रकार नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत उधमसिंह नगर में 199 करोड़ की लागत से एसटीपी एवं आईडी, 9 एसटीपी, 17 /06 रिवूलेट्स, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 171 करोड़ की लागत से गरीबों के लिए कनकपुर काशीपुर में 1556 व सितारगंज के उकरौली में 1168 आवास, उधमसिंह नगर के काशीपुर में 35 करोड़ की लागत से आरोमा पार्क, नैनीताल जनपद में 78 करोड़ की लागत से सीवरेज प्रणाली का सुदृढ़ीकरण, उधमसिंह नगर के सितारगंज में 66 करोड़ की लागत से प्लास्टिक इंडस्ट्रीयल पार्क, मदकोटा से हल्द्वानी तक 58 करोड़ की लागत से सड़क चौड़ीकरण, किच्छा से पंतनगर तक 54 करोड़ की लागत से सड़क चौड़ीकरण, खटीमा बाईपास का कुमराहा गांव से कुटारी गांव तक (लागत 53 करोड़) और 177 करोड़ की लागत से एशियन हाईवे से नेपाल तक की कनेक्टिविटी (उत्तराखंड राज्य की कनेक्टिविटी) शामिल है।

प्रधानमंत्री की ओर से कुल 14127 करोड़ की लागत से इन 17 योजनाओं का शिलान्यास किया जाना है। इनके अलावा 3420 करोड़ की लागत से 6 विकास योजनाओं का लोकार्पण भी प्रधानमंत्री के हाथों किया जाना है, जिनमें नगीना-काशीपुर (एनएच -74) का चौड़ीकरण (लागत 2536 करोड़), ऑलवेदर परियोजना के तहत टनकपुर से पिथौरागढ़ रोड पर च्यूरानी से ऐंचोली तक चौड़ीकरण (लागत 284 करोड़), आलवेदर परियोजना के तहत विलखेत से चंपावत तक सड़क चौड़ीकरण (लागत 267 करोड़), ऑलवेदर परियाजना के तहत टनकपुर-पिथौरागढ़ रोड पर तिलौन से च्यूरानी तक सड़क चौड़ीकरण (लागत 244 करोड़), यूजेवीएन लि की सुरिंगड फेज-2 के तहत 5 मेगावाट की जलविद्युत परियोजना (लागत 50 करोड़) और नमागि गंगे के तहत रामनगर तथा नैनीताल में सीवरेज प्लांट का निर्माण (लागत 50 करोड़) शामिल हैं।

 

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group