देश

national

यूपी के कई जिलों में बारिश ने बढ़ाई ठंड

Wednesday, December 29, 2021

/ by इंडेविन टाइम्स

लखनऊ

उत्तर प्रदेश में मौसम बेहद सर्द हो गया है। मंगलवार सुबह से जगह-जगह हो रही बारिश ने ठंड बढ़ा दी है। बुधवार सुबह भी राजधानी लखनऊ, आसपास के जिलों और पूर्वी यूपी के कई इलाकों में बूंदाबांदी और रिमझिम बरसात देखने को मिली। बरसात के बाद से और ज्यादा कड़ाके की ठंड का अहसास होने लगा है। मौसम विभाग ने 28 और 29 दिसंबर को प्रदेशभर में बारिश होने की संभावना जताई थी।

दो दिनों से प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हो रही बारिश से जाहिर तौर पर ठंड बढ़ेगी। नए साल की शुरुआत कंपकंपाती ठंड से होने के पूरे आसार हैं। दरअसल पश्चिमी विक्षोभ के कारण हिमालय क्षेत्र में बर्फबारी बढ़ गई है और इसका असर शाम को गलन के रूप में देखा जा सकता है।

साल के आखिरी हफ्ते में बदली-बूंदाबांदी ने सर्दी का जोर बढ़ा दिया है। लखनऊ में मंगलवार को भी बादल छाए रहे और कई इलाकों में बूंदाबांदी हुई थी। धूप न निकलने से तापमान में भी गिरावट आई और लोग दिन में भी ठिठुरते रहे। इस बीच मौसम विभाग ने हाड़ कंपाती सर्दी के बीच नए साल के आगाज के आसार जताए हैं।

कड़ाके की ठंड से होगा नए साल का आगाज

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पाकिस्तान और इसके आसपास बने पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेश में मौसम बदला हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से बुधवार को भी शहर समेत प्रदेश के कई जिलों में बूंदाबांदी या हल्की से मध्यम बारिश होगी। बारिश के बाद मौसम सामान्य होते ही रात के पारे में कमी होगी। ऐसे में नए साल का आगाज तेज ठंड के साथ होगा।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group