देश

national

गरीब परिवार की बेटियों के लिए यूपी सरकार की कन्या विवाह अनुदान योजना

Thursday, December 23, 2021

/ by इंडेविन टाइम्स

लखनऊ

यूपी सरकार गरीब परिवार की लड़कियों की शादी के लिए आर्थिक मदद दे रही है। इस योजना का लाभ आम गरीब परिवार की लड़कियों को मिल सके, इसके लिए अब सरकार के स्तर पर कार्य शुरू किया गया है। कन्या विवाह अनुदान योजना (Kanya Vivah Anudan Yojna) के तहत मिलने वाली राशि में बिचौलियों को रोकने के लिए लाभ की राशि सीधे लाभुक के खाते में भेजा जा रहा है। इस योजना के दायरे में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक और सामान्य वर्ग के गरीब परिवारों को शामिल किया गया है।

शादी के शगुन के तौर पर इस पर राशि के जरिए गरीब परिवार की बेटियों की शादी मदद का प्रयास किया जा रहा है। सरकार की ओर से शादी अनुदान योजना के तहत 51 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने का प्रावधान किया गया है। इस योजना के लिए पहले लोगों को रजिस्ट्रेशन करना पड़ा है। रजिस्ट्रेशन के आधार पर गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता शादी के शगुन के रूप में देने की योजना है। इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र आवेदकों को 90 दिन के भीतर आवेदन करना होगा।

प्रदेश के स्थायी निवासी को ही योजना का लाभ

कन्या विवाह अनुदान योजना का लाभ यूपी के स्थायी निवासी को ही मिल सकता है। इसलिए आवेदन भी उन्हें करने को कहा गया है। इसके अलावा योजना का लाभ पाने के लिए शादी के समय लड़की उम्र कम से कम 18 साल और लड़के की 21 साल होनी जरूरी है। योजना का लाभ एसी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक और आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के लोगों को मिल सकता है, इसलिए आवेदन भी इसी श्रेणी से करने को कहा गया है। ग्रामीण क्षेत्र में आर्थिक रूप से कमजोर उन्हें माना जाएगा, जिनकी वार्षक 46,080 रुपये हो। शहरी क्षेत्र के लिए परिवार की वार्षिक आय 56,460 रुपये को गरीब की श्रेणी में रखा गया है।

बैंक खाता होना अनिवार्य, ये कागजात जरूरी

विवाह अनुदान योजना के तहत लाभुक के खाते में सीधे राशि भेजा जाता है, इसलिए बैंक खाता रहना अनिवार्य है। साथ ही, लाभुकों के चयन में किसी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए दस्तावेजों का रहना जरूरी किया गया है। इसमें आधार कार्ड , जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आवेदक का पहचान पत्र, आवेदक का शादी प्रमाण पत्र, राशन कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो देना अनिवार्य किया गया है। सही दस्तावेजों के आधार पर ही लाभुकों का चयन किया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर करना होगा लॉगइन

कन्या विवाह अनुदान योजना के लिए आवेदक को सरकार के रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर लॉगइन करना होता है। इसके लिए सरकार की आधिकारिक वेबसाइट http://shadianudan.upsdc.gov.in/ पर जाकर पूरी प्रक्रिया का अनुपालन किया जाना है। आवेदक अपने कैटेगरी में आवेदन कर सकते हैं। किसी प्रकार की परेशानी होने की स्थिति में आवेदकों के लिए टॉल फ्री नंबर भी जारी किया गया है। सामान्य, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति श्रेणी के आवेदक टॉल फ्री नंबर 18004190001 पर कॉल कर सकते हैं। वहीं, अन्य पिछड़ा वर्ग के आवेदक टॉल फ्री नंबर 18001805131 और अल्पसंख्यक वर्ग के आवेदक 0522-2286199 पर कॉल कर अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group